रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार (30 जुलाई) को राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की। उन्होंने बैठक की एक तस्वीर के साथ ट्वीट किया, भारत की राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू जी से आज राष्ट्रपति भवन में शिष्टाचार भेंट हुई। राष्ट्रपति सशस्त्र बलों का सर्वोच्च कमांडर होता है। मुर्मू ने 25 जुलाई (सोमवार) को भारत के 15वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली थी। इससे पहले, पीएम मोदी ने द्रौपदी मुर्मू के भारत के राष्ट्रपति के रूप में पदभार संभालने को देश के लिए गौरव के पल के रूप में वर्णित किया, खासकर गरीबों, हाशिए पर और दलितों के लिए।

पीएम मोदी ने शपथ लेते हुए पूरे देश को गर्व के साथ देखा, उनके सफल कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं दीं। मुर्मू सोमवार को भारत की पहली आदिवासी राष्ट्रपति बनी। पीएम मोदी ने भी मुर्मू को राष्ट्रपति के सफल कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं दीं। प्रधानमंत्री ने मुर्मू के शपथ ग्रहण भाषण की सराहना की और कहा कि उन्होंने आशा और करुणा का संदेश दिया। भारत के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना ने संसद के सेंट्रल हॉल में मुर्मू को राष्ट्रपति पद की शपथ दिलाई।

64 वर्षीय विपक्षी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को हराकर पहली आदिवासी और शीर्ष संवैधानिक पद संभालने वाली दूसरी महिला बनीं। राष्ट्रपति मुर्मू ने शपथ ग्रहण के बाद राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा कि वह स्वतंत्र भारत में पैदा होने वाली पहली राष्ट्रपति थीं और उन्हें ऐसे समय में कार्यभार संभालने के लिए सम्मानित किया गया जब देश स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे कर रहा है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: