हिन्दू धर्म में शरद पूर्णमा का बहुत महत्व हैं और ऐसी मान्यता हैं कि शरद पुर्णिमा का व्रत करने से सभी मनोकामनाएँ पूर्ण होती हैं, इसे महारास और कोजागरी पुर्णिमा भी कहते हैं। दरअसल यह पुर्णिमा अन्य पूर्णिमाओं के तुलना में काफी लोकप्रिय हैं और ऐसी मान्यता हैं कि यहीं वो दिन है, जब चंद्रमा अपनी 16 कलाओं से युक्‍त होकर धरती पर अमृत की बरसात करता है। शरद पुर्णिमा की रात को गाय के दूध में खीर बनाकर रखने की प्रथा हैं, ऐसी मान्यता हैं कि इस दिन चाँदनी रोशनी में यदि खीर रखा जाये और फिर इसका सेवन किया जाये तो यह स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता हैं। इसलिए इस दिन गाय के दूध में खीर बनाकर चाँदनी रोशनी में रखे और फिर सुबह के समय इस खीर को परिवार के साथ खाएं। इतना ही नहीं आज हम आपको शरद पुर्णिमा के दिन लौंग से करने वाले उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपके घर में माँ की कृपा सदैव बनी रहेगी।



शरद पुर्णिमा के दिन करे लौंग का यह उपाय
यह उपाय आपको 13 अक्टूबर 2019, रविवार शरद पुर्णिमा की रात को करनी हैं, इसके लिए आप एक लौंग ले, लौंग पूरी तरह से साबुत हो और उसके ऊपर का फूल भी होना चाहिए। अब इस लौंग को अपने हाथों में लेकर अपने पूजा घर के सामने बैठ जाए, यदि आपके पूजा घर में देवी लक्ष्मी और विष्णु जी की तस्वीर हैं तो यह उपाय और फलदायी होगा। बैठने के बाद आप पूजा घर के सामने एक दीपक जलाए और फिर अपने दोनों हाथ जोड़कर अपनी आँखें बंद कर ले।


अब आप इस मंत्र ‘ॐ ह्रीं ह्रीं श्रीं श्रीं लक्ष्मी वासुदेवाय नमः’ का जाप 21 बार करे। मंत्र जाप करने के बाद आप अपनी सभी इच्छाएं उस लौंग से बोल दे, इच्छाएं बोलने के बाद आप उस लौंग से अपना नाम बोल दे। नाम बोलने के बाद आप उस लौंग को लेकर जलाएं हुये दीपक के ऊपर से पाँच बार घड़ी की दिशा में घूमा ले और फिर इस लौंग को लेकर आप अपने घर के बाहर या छत पर जाएँ।



आप यह लौंग ऐसे स्थान पर लेकर जाएँ जहां शरद पुर्णिमा की चंद्रमा की रोशनी पड़ रही हो, इस रोशनी में आप उस लौंग को रख दे और फिर आप नीचे आकर सो जाए। जैसे ही इस लौंग के ऊपर चंद्रमा की रोशनी पड़ेगी वैसे ही आपका नाम भी रोशन हो जाएगा और आने वाले दिनों में आपकी इच्छाएं पूरी होती नजर आएँगी।


इसके अलावा जब यह लौंग आप रख रहे हैं हो तो चंद्रमा को देखकर नमन करे, अर्थात आपको अपने शरीर पर चंद्रमा की किरणें लेनी होगी, साथ में आप उस लौंग को उठाए नहीं बल्कि वैसे ही पड़े रहने दे। आपका यह उपाय पूरा हो गया और आने वाले दिन में देखेंगे कि आपकी सभी इच्छाएं पूरी हो जाएंगी।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: