एमएस धोनी भले ही लगभग एक साल तक प्रतिस्पर्धी क्रिकेट से दूर रहे लेकिन वह अभी भी खेल से बहुत जुड़े हुए हैं। वह 2019/20 के घरेलू सत्र के दौरान झारखंड के शिविर में शामिल हुए थे और लीग से एक महीने पहले चेन्नई में उतरने के बाद उन्होंने आईपीएल 2020 की तैयारी भी शुरू कर दी थी।

 

धोनी, जो वर्तमान में झारखंड में हैं, अब पूर्णकालिक कोच बनाने के लिए तैयार हैं। द मुंबई मिरर की एक रिपोर्ट के अनुसार, धोनी 2 जुलाई को एक ऑनलाइन क्रिकेट अकादमी शुरू करेंगे। वह दक्षिण अफ्रीका के महान खिलाड़ी डेरिल कुलिनन, अकादमी के निदेशक कोचिंग से जुड़ेंगे। धोनी इस परियोजना के समग्र प्रमुख होंगे।

 


उन्होंने कहा, 'हमने कोचों के लिए कोचिंग की है और 200 से अधिक कोचों को पहले ही फायदा हो चुका है और 2 जुलाई से हम खिलाड़ियों के लिए कोचिंग शुरू कर रहे हैं। हमारी सहायता क्षेत्र में वे जो कुछ भी करते हैं, उसका पूरक होगा। माही समग्र प्रमुख है और कोचों का एक पैनल सबक प्रदान करेगा, ”अराका के साथी ने मुंबई मिरर को बताया।

 


धोनी ने 2017 में दुबई में एक अकादमी शुरू की थी, लेकिन वह अपनी अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं के कारण अपना समय समर्पित नहीं कर सके। अकादमी पिछले साल बंद हो गई थी। आर अश्विन की अकादमी भी 2019 में बंद कर दी गई थी।

 


चूंकि वह कुछ महीनों के लिए खेल से दूर रहने के लिए तैयार हैं, इसलिए धोनी यहां ज्यादा समय दे पाएंगे। वह किसी टीम को कोचिंग देने का पूर्णकालिक अनुभव नहीं रखते हैं, लेकिन वह अभी कुछ समय के लिए झारखंड राज्य टीम के मेंटर रहे हैं।

 


उन्होंने 2016/17 सीजन में रणजी ट्रॉफी टीम के साथ यात्रा की थी। बाद में, वह उनके लिए लिस्ट ए मैचों में भी खेले। चेन्नई सुपर किंग्स में सबसे अनुभवी खिलाड़ियों में से एक होने के नाते, वह वहां के युवाओं के लिए एक संरक्षक भी हैं।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: