केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रविवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 6जी में वैश्विक बढ़त लेने की इच्छा के रूप में, भारत अगली पीढ़ी की प्रौद्योगिकी में अग्रणी होगा। उनकी यह टिप्पणी भारत के 13 शहरों में 5जी सेवाएं हासिल करने के ऐतिहासिक कारनामे के एक दिन बाद आई है। वैष्णव ने 5जी सेवाओं की शुरूआत के बाद कहा कि आने वाले 6 महीनों में 200 से अधिक शहरों में 5जी सेवाएं उपलब्ध होंगी और अगले दो वर्षों में देश के 80-90 प्रतिशत हिस्से में इसे उपलब्ध कराने के प्रयास किए जा रहे हैं।

आने वाले 6 महीनों में, 200 से अधिक शहरों में 5जी सेवाएं उपलब्ध होंगी, अगले 2 वर्षों में देश के 80-90% में 5जी सेवाएं उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है। बीएसएनएल अगले साल 15 अगस्त से 5जी सेवाएं मुहैया कराएगी। वैष्णव ने कहा कि बीएसएनएल अगले साल 15 अगस्त तक 5जी सेवाएं मुहैया कराएगा और कहा कि अल्ट्रा हाई स्पीड सेवा भी सस्ती होगी। 5जी अगले कुछ वर्षों में उत्तरोत्तर पूरे देश को कवर करेगा। भारत पर 5जी का संचयी आर्थिक प्रभाव 2035 तक 450 बिलियन डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को देश में 5जी सेवाओं की शुरुआत करते हुए कहा कि यह 21वीं सदी के भारत के लिए एक ऐतिहासिक दिन था और कहा कि प्रौद्योगिकी देश के दूरसंचार क्षेत्र में क्रांति लाएगी। राष्ट्रीय राजधानी के प्रगति मैदान में चार दिवसीय इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 में सेवा का शुभारंभ करते हुए, मोदी ने भारत में 5जी के लाभों के बारे में बताया और यह भी बताया कि यह सेवा देश की तकनीकी क्रांति में कैसे मदद करेगी।



మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: