शादी के दिन किसी भी दुल्हन के लिए उसके कपड़ों के बाद जो चीज सबसे अधिक मायने रखती है, वह है उसकी ज्वैलरी। ज्वैलरी के कारण ही उसके आउटफिट का लुक निखरकर सामने आता है। इतना ही नहीं, किसी भी दुल्हन का श्रृंगार तब तक पूरा नहीं होता, जब तक वह ज्वैलरी ना पहन लें। यूं तो आपने भी अपनी शादी के लिए बेहतरीन ज्वैलरी खरीदी होगी, लेकिन शादी के बाद उस ज्वैलरी का क्या।

 

Image result for take care of bridal jewellery

 

अमूमन देखने में आता है कि शादी के बाद महिलाओं का ध्यान अपनी उस ज्वैलरी की तरफ कम ही जाता है, जिसके कारण कुछ ही दिनों में उनकी ज्वैलरी डल हो जाती है और जब आप फिर दोबारा पहनने के लिए ज्वैलरी बाहर निकालती हैं तो उसका डल कलर देखकर आपका मन ही मर जाता है। उस समय आपको लगता है कि अब तो ज्वैलरी पहनने लायक नहीं बचीं। अब आप क्या पहनें।

 

Related image

अगर आप चाहती हैं कि आपके साथ ऐसा ना हो और आप अपनी ब्राइडल ज्वैलरी को बार-बार पहन पाएं तो उसकी ढंग से केयर करना भी बेहद जरूरी है। चूंकि ब्राइडल ज्वैलरी हैवी होती है और किसी खास अवसर पर ही हम इसे पहनते हैं। इसलिए अक्सर वह यूं ही डिब्बे में बंद होकर रखी जाती है और धीरे-धीरे काली पड़ने लग जाती है। लेकिन अगर आप चाहें तो कुछ आसान टिप्स के जरिए इसकी चमक को सालों-साल बरकरार रख सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

 

करते रहें चेक
अगर आप चाहती हैं कि आपकी ज्वैलरी की चमक बरकरार रहे तो यह बेहद जरूरी है कि आप चार-पांच महीने में एक बार उन्हें अवश्य चेक करें। अक्सर ब्राइडल ज्वैलरी को हम रखकर भूल जाते हैं, क्योंकि उसकी जल्दी से आवश्यकता नहीं पड़ती। लेकिन आप ऐसा ना करें। साल में कम से कम दो या तीन बार अपनी ब्राइडल ज्वैलरी को चेक करें।

Image result for take care of bridal jewellery

देखें कि कहीं ज्वैलरी को पालिशिंग की जरूरत तो नहीं है। साथ ही अगर ज्वैलरी या उसके बॉक्स पर किसी तरह की धूल-मिट्टी या गंदगी है तो उसे भी साफ कर दें।

 

सही तरह से स्टोर
ज्वैलरी को स्टोर करने के तरीके से उसकी शेल्फ लाइफ पर काफी असर पड़ता है। कुछ महिलाएं ऐसे ही सारी ज्वैलरी एक डिब्बे में रख देती हैं, जिससे ज्वैलरी बेहद जल्द पुरानी व फीकी पड़ जाती है। बेहतर होगा कि आप हर ज्वेलरी के पीसे को एक अलग फैब्रिक-लाइन वाले बॉक्स में स्टोर करें। ज्वैलरी को रखने से पहले उसमें किसी साफ कपड़े या टिशू पेपर का उपयोग करें, और फिर इसे बॉक्स में रखें।

Related image

इस बात का भी ध्यान रखें कि बॉक्स में किसी तरह की नमी ना आए। नमी को दूर रखने के लिए छोटी कपूर की बॉल्स का इस्तेमाल कर सकती हैं।

 

क्लीनिंग पर फोकस
कभी भी ज्वैलरी पहनने के बाद जब आप उसे स्टोर करें तो यह बेहद जरूरी है कि आप उसे बॉक्स में रखने से पहले अच्छी तरह क्लीन करके रखें। दरअसल, जब आप ज्वैलरी पहनती हैं तो वह आपके स्किन के संपर्क में आता है और कई बार उसमें पसीना आदि भी लग जाता है और फिर अगर उसे ऐसे ही रख दिया जाए तो इससे ज्वैलरी जल्द ही काली पड़ जाती है। 

Related image

ज्वैलरी को क्लीन करने के लिए आप  माइक्रोफ़ाइबर कपड़ा जिससे आप अपना चश्मा साफ करती हैं, उसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

 

केमिकल्स से रखें दूर
अक्सर हमारा ध्यान नहीं जाता, लेकिन हम सभी यह गलती कर बैठते हैं। पूरा तैयार होने के बाद ज्वैलरी आदि पहनने के बाद हम परफ्यूम या डियोडरेंट का इस्तेमाल करते हैं। इससे वह केमिकल्स के संपर्क में आकर जल्द की खराब हो जाते हैं। 

Image result for take care of bridal jewellery

इसलिए आप इस बात का ध्यान रखें कि कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल करने के बाद ही आप अंत में ज्वैलरी पहनें ताकि उस पर किसी भी तरह के केमिकल का बुरा प्रभाव ना पड़े।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: