दूरसंचार नियामक ट्राई के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, रिलायंस जियो 19.3 मेगाबिट प्रति सेकंड (mbps) की औसत डाउनलोड गति के साथ सबसे तेज मोबाइल नेटवर्क बना हुआ है, जबकि सितंबर में अपलोड होने के मामले में वोडाफोन ने उच्चतम गति दर्ज की। 10 अक्टूबर को अपडेट किए गए ट्राई के आंकड़ों के मुताबिक, आइडिया सेल्युलर नेटवर्क (अब वोडाफोन आइडिया) ने 8.6 mbps, वोडाफोन 7.9 mbps और भारती एयरटेल 7.5 mbps की डाउनलोड स्पीड के साथ Jio को पीछे छोड़ दिया।

हालांकि वोडाफोन और आइडिया ने अपने मोबाइल व्यवसायों का विलय कर दिया है, लेकिन ट्राई ने अपने प्रदर्शन को अलग-अलग मापा क्योंकि दोनों कंपनियों के नेटवर्क का एकीकरण अभी जारी है। यह रिपोर्ट एक अध्ययन के बाद आई है, सितंबर में निजी फर्म ओपनसिग्नल द्वारा जारी 49 शहरों में, भारती एयरटेल ने भारत में सबसे तेज डाउनलोड गति की घोषणा की।


भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने वास्तविक समय के आधार पर अपने मायस्पीड एप्लिकेशन की मदद से पैन-इंडिया स्तर पर एकत्रित आंकड़ों से औसत नेटवर्क गति की गणना की। ट्राई चार्ट के अनुसार, अगस्त में दर्ज आंकड़ों की तुलना में सितंबर में सभी निजी दूरसंचार ऑपरेटरों की औसत गति में वृद्धि हुई।


रिलायंस जियो नेटवर्क पर डाउनलोड स्पीड सितंबर में 21 फीसदी बढ़कर अगस्त में 15.3 एमबीपीएस से 19.3 एमबीपीएस हो गई, एयरटेल नेटवर्क पर 7 फीसदी से लेकर 7 एमबीपीएस तक 7.5 फीसदी और वोडाफोन और आइडिया के नेटवर्क पर 1-3 फीसदी।


डाउनलोड गति विभिन्न अनुप्रयोगों से सामग्री तक पहुँचने में मदद करती है, जबकि अपलोड गति ग्राहकों द्वारा फ़ोटो और वीडियो जैसी सामग्री को साझा करने में मदद करती है। वोडाफोन ने 6.1 एमबीपीएस की उच्चतम औसत अपलोड गति दर्ज की, इसके बाद आइडिया ने 5.9 एमबीपीएस अपलोड गति, भारती एयरटेल 3.4 एमबीपीएस और जियो नेटवर्क ने 3.3 एमबीपीएस की औसत गति दर्ज की।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: