एचआरडी मंत्री द्वारा एनसीईआरटी, एनटीए और भारत के अन्य प्रमुख शैक्षणिक संगठनों को कोरोनोवायरस स्थिति के कारण अपने शैक्षणिक कैलेंडर बदलने के लिए कहने के बाद, एनसीईआरटी ने गुरुवार को छात्रों के लिए एक नया कैलेंडर जारी किया, जो घर पर अटके माता-पिता और शिक्षकों की मदद से अपने समय का उपयोग करते हैं। कोविद -19 लॉकडाउन के कारण। इसके बाद, 2020-2021 के लिए सीबीएसई पाठ्यक्रम को भी 9 से 12 कक्षा में घटा दिया गया है।

 

3 मई तक बढ़ाए गए कोविद -19 लॉकडाउन ने स्कूलों के फिर से उद्घाटन में एक गंभीर देरी पैदा कर दी है, कई स्कूल सभी बंद दिनों के लिए समायोजित करने के लिए अपनी गर्मी की छुट्टियों को कम करने की योजना बना रहे हैं।

 


अब, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 2020-2021 शैक्षणिक वर्ष के लिए इसे कम करके पाठ्यक्रम में बदलाव किया है। आप कक्षा 9, 10, 11 और 12 के लिए नीचे परिवर्तित सीबीएसई पाठ्यक्रम के अवलोकन की जांच करने के लिए नीचे स्क्रॉल कर सकते हैं।

 


CBSE के अधिकारियों ने नए शैक्षणिक सत्र की योजना को साझा करने के लिए एक वेबिनार में कुछ वरिष्ठ शिक्षकों से बात की क्योंकि कोरोनावायरस महामारी के कारण उत्पन्न व्यवधानों के कारण जहां उन्होंने यह साझा किया कि CBSE NCERT के साथ-साथ इस शैक्षणिक वर्ष के लिए एक कम पाठ्यक्रम पर काम कर रहा है।

 

अधिकारी ने यह भी कहा कि संशोधित सीबीएसई शैक्षणिक कैलेंडर के लिए विभिन्न हितधारकों से सुझाव लिए गए हैं।

 


अधिकारियों ने शिक्षकों को अधिक दयालु होने और यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि छात्र घर पर ऊब न जाएं या अवसाद में न जाएं। शिक्षकों से कहा गया है कि वे घर पर बच्चों को सार्थक और रचनात्मक गतिविधियाँ दें ताकि बच्चे उत्पादक और व्यस्त रह सकें।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: