संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने कोरोनोवायरस महामारी के मद्देनजर अपने परीक्षा केंद्रों को बदलने के लिए 4 अक्टूबर को आयोजित होने वाली सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा, 2020 के लिए उम्मीदवारों को अनुमति देने का निर्णय लिया है।

 

केंद्रों को बदलने का अवसर भारतीय वन सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा, 2020 पर भी लागू होगा, जो संशोधित कार्यक्रम के अनुसार पूरे भारत में सिविल सेवा परीक्षा के साथ-साथ उसी तिथि को आयोजित किया जाएगा।

 


बड़ी संख्या में उम्मीदवारों और परीक्षा केंद्रों के परिवर्तन के लिए प्राप्त अनुरोधों को ध्यान में रखते हुए, आयोग ने कहा कि उन्हें केंद्रों की संशोधित पसंद प्रस्तुत करने का अवसर देने का निर्णय लिया गया।

 


आयोग ने कहा, "सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा, 2020 और भारतीय वन सेवा (मुख्य) परीक्षा, 2020 के लिए केंद्रों को बदलने का विकल्प भी उम्मीदवारों को उपलब्ध कराया जा रहा है।"

 

परीक्षा केंद्रों में बदलाव के अनुरोधों पर संबंधित उम्मीदवारों द्वारा अतिरिक्त उम्मीदवारों को समायोजित करने के लिए संबंधित अतिरिक्त या बढ़ी हुई क्षमता के खिलाफ विचार किया जाएगा।

 

 

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे वेबसाइट पर जाएं और यदि आवश्यक हो तो उपरोक्त परीक्षाओं के लिए अपने केंद्रों को जमा करें।

 


यूपीएससी ने यह भी स्पष्ट किया कि केंद्रों के परिवर्तन के अनुरोधों को "पहले-लागू-प्रथम आवंटन" के सिद्धांत के आधार पर माना जाएगा और एक बार किसी विशेष केंद्र की क्षमता के साथ मिलने के बाद, वही जमे हुए किया जाएगा।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: