विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख ने सोमवार को कहा कि एक वैक्सीन  कोरोना वायरस महामारी को खुद से रोक नहीं पाएगी।

महीनों बाद भी महामारी फैल रही है, संक्रमण पिछले 54 मिलियन से बढ़ गया है और 1.3 मिलियन से अधिक के जीवन समाप्त होने  का दावा किया जा रहा है।

"एक टीका हमारे पास मौजूद अन्य उपकरणों का पूरक होगा, उन्हें प्रतिस्थापित नहीं करेगा," महानिदेशक टेड्रोस एडहोम घेब्रेयियस ने कहा।" अपने आप एक टीका महामारी को समाप्त नहीं करेगा।"

डब्ल्यूएचओ के शनिवार के आंकड़ों से पता चला है कि संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी को 660,905 कोरोनोवायरस मामले सामने आए थे, जिससे एक नया उच्च वॉटरमार्क स्थापित किया गया।

शुक्रवार को दर्ज की गई यह संख्या और 645,410, 7 नवंबर को दर्ज किए गए पिछले दैनिक रिकॉर्ड 614,013 के उच्च स्तर को पार कर गई।

टेड्रोस ने कहा कि टीके की आपूर्ति शुरू में प्रतिबंधित की जाएगी, "स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, वृद्धों और अन्य जोखिम वाले आबादी (से) को प्राथमिकता दी जाएगी। इससे मौतों की संख्या कम होगी और स्वास्थ्य प्रणालियों का सामना करने में सक्षम होगा।"

लेकिन उन्होंने चेतावनी दी: "यह अभी भी वायरस को स्थानांतरित करने के लिए बहुत सारे स्थान को छोड़ देगा। निगरानी जारी रखने की आवश्यकता होगी, लोगों को अभी भी परीक्षण करने, अलग-थलग करने और देखभाल करने की आवश्यकता होगी, संपर्कों को अभी भी पता लगाने की आवश्यकता होगी  और व्यक्तियों को अभी भी देखभाल करने की आवश्यकता होगी।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: