विदेश में रहने वाले प्रवासी भारतीय भी आसानी से पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए उनको केवल उस देश में स्थित भारतीय दूतावास या फिर मिशन में जाकर के अपने कागजात जमा करने होंगे, जिस देश में फिलहाल रह रहे हैं। हालांकि इससे पहले ऐसे व्यक्ति को पासपोर्ट विभाग की खास बनी वेबसाइट पर जाकर के ऑनलाइन आवेदन करना होगा।


इनके लिए कर सकते हैं आवेदन
यह सुविधा अनिवासी भारतीयों (NRI) के लिए उपलब्ध कराई गई है, नए पासपोर्ट, पासपोर्ट का पासपोर्ट की पुनर्निर्गम, क्षतिग्रस्त / खो गये पासपोर्ट के बदले में नए पासपोर्ट जारी करने, बच्चों के पासपोर्ट जैसी सेवाएं प्रदान की गई है। उपयोगकर्ता मिशन का नाम, व्यक्तिगत विवरण, परिवार का विवरण, पिछले पासपोर्ट की जानकारी जैसी जानकारी प्रदान कर आवेदन पत्र ऑनलाइन भी भर सकते हैं। पंजीकृत उपयोगकर्ताओं के लिए आवेदन प्रपत्र के पुनर्मुद्रण से सम्बन्धी विकल्प भी उपलब्ध कराया जाता है।


इन स्टेप्स को करना होगा फॉलो
सबसे पहले आपको https://passport.gov.in/nri/Online.do पर जाना होगा।
यहां पर उस देश के भारतीय मिशन को सलेक्ट करना होगा, जिस देश में आप रह रहे हैं। 
इसके बाद अपना सरनेम, नाम और अगर पहले नाम बदला है तो उसकी जानकारी देनी होगी। 
दूसरे खंड में आवेदक को व्यक्तिगत जानकारी देना होगा। 
इसमें लिंग, जन्मतिथि, जन्म स्थान, जिला और देश, शैक्षिक योग्यता, प्रोफेशन, शरीर पर निशान, हाइट, आंख और बालों का रंग शामिल है। 
इसके बाद तीसरे खंड में पासपोर्ट में जो नाम और पता चाहिए उसके बारे में जानकारी देनी होगी।
इस तरह से आप फॉर्म का पहला पन्ना भर जाएगा।


Image result for भारतीय पासपोर्ट


दूसरे पेज पर देनी होगी ये जानकारी
इसके बाद दूसरे पन्ने के पहले खंड में अपने अन्य पते, फोन नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी के बारे में बताना होगा। 
दूसरे खंड में अपने परिवार के बारे में जानकारी देनी होगी। 
इसमें वैवाहिक स्थिति, पत्नी का नाम, राष्ट्रीयता, पिता और माता का नाम, उनके जन्म स्थान वाला देश और राष्ट्रीयता के बारे में बताना होगा। 
तीसरे खंड में पुराने या फिर अभी के पासपोर्ट के बारे में सारी जानकारी देनी होगी।


मिल जाएगी अप्वाइंट की तिथि
फॉर्म भरने के बाद आपको भारतीय मिशन में अन्य औपचारिकताओं को पूरा करने और फॉर्म जमा करने के लिए एक तिथि और समय मिल जाएगी। इस तिथि और तय समय पर आपको भारतीय मिशन में जाकर के पासपोर्ट के लिए भर गए फॉर्म की प्रिंटआउट कॉपी, तीन पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, सभी प्रमाणपत्रों और पते की फोटोकॉपी तथा दसवीं की मार्कशीट जरूर ले जानी पड़ेगी। दस्तावेजों की जांच के बाद आपके पास पासपोर्ट कुछ दिनों में पहुंच जाएगा।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: