ब्रिटेन की रानी एलिजाबेथ द्वितीय के पति राजकुमार फिलिप की 99 वर्ष की आयु में शुक्रवार को मृत्यु हो गई, बकिंघम पैलेस ने घोषणा की।

ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग की मृत्यु सम्राट के लिए एक गहरा नुकसान है, जिन्होंने एक बार उन्हें अपनी "ताकत और इन सभी वर्षों में रहने" के रूप में वर्णित किया था।

मुखर पूर्व नौसेना कमांडर ने अपने जीवन का अधिकांश हिस्सा चैरिटी कार्य के लिए रानी के कंसोर्ट के रूप में समर्पित किया - लेकिन कई गफ़्फ़ों के लिए यह कुख्यात था, कई लोग इसे अपमानजनक मानते थे।


रॉयल फैमिली ने दुनिया भर के लोगों के साथ मिलकर उनके नुकसान पर शोक व्यक्त किया।

आगे की घोषणाएं यथोचित रूप से की जाएंगी।

उनके जीवन का लगभग एक शताब्दी का यूरोपीय इतिहास था, जो उनके जन्म के साथ शुरू हुआ था, जो कि ग्रीक शाही परिवार के सदस्य के रूप में शुरू हुआ था और एक अशांत शासनकाल के दौरान ब्रिटेन के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले संघ के रूप में समाप्त हुआ था, जिसमें हजार-वर्षीय राजशाही को 21 वीं बार खुद को फिर से संगठित करने के लिए मजबूर किया गया था। सदी।

वह अपने कभी-कभार नस्लवादी और सेक्सिस्ट टिप्पणियों के लिए जाना जाता था - और घरेलू स्तर पर और विदेशों में ब्रिटिश हितों को बढ़ावा देने के लिए 20,000 से अधिक शाही व्यस्तताओं को पूरा करने के लिए। उन्होंने सैकड़ों धर्मार्थों की अगुवाई की, ऐसे कार्यक्रमों की स्थापना की जो ब्रिटिश स्कूली बच्चों को बाहरी रोमांच को चुनौती देने में मदद करते थे, और उनके चार बच्चों को पालने में एक प्रमुख भूमिका निभाई, जिनमें उनके सबसे बड़े बेटे, प्रिंस चार्ल्स, सिंहासन के उत्तराधिकारी थे।

फिलिप ने विंडसर कैसल में लौटने के लिए 16 मार्च को रिहा होने से पहले इस साल के शुरू में अस्पताल में एक महीना बिताया।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: