प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय समुदाय को अफगानिस्तान में "अस्थिरता" और "कट्टरवाद" के खिलाफ आगाह करते हुए कहा कि अगर युद्धग्रस्त देश में मौजूदा स्थिति जारी रहती है तो आतंकवादी और चरमपंथी विचारधाराओं को प्रोत्साहन मिलेगा। उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान में गंभीर मानवीय संकट है, और कोविड -19 ने अफगानिस्तान के लोगों के संकट को और बढ़ा दिया है। मोदी अफगानिस्तान पर एससीओ-सीएसटीओ आउटरीच शिखर सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे जब उन्होंने यह टिप्पणी की।

अगर अफगानिस्तान में अस्थिरता और कट्टरवाद जारी रहा, तो दुनिया भर में आतंकवादी और चरमपंथी विचारधाराओं को बढ़ावा मिलेगा। अन्य चरमपंथी संगठनों को हिंसा के माध्यम से सत्ता हथियाने के लिए प्रोत्साहन मिल सकता है। सभी देश आतंकवाद के शिकार रहे हैं, इसलिए हमें एक साथ यह सुनिश्चित करना चाहिए कि अफगानिस्तान की भूमि का उपयोग किसी भी देश में आतंकवाद फैलाने के लिए नहीं किया जाए। एससीओ सदस्य राष्ट्रों को इस मुद्दे पर सख्त मानदंड विकसित करना चाहिए।

ये मानदंड आने वाले समय में वैश्विक आतंकवाद विरोधी सहयोग के लिए एक टेम्पलेट बन सकते हैं। मानदंड आतंकवाद के खिलाफ शून्य सहिष्णुता के सिद्धांत पर आधारित होने चाहिए। इसमें सीमा पार आतंकवाद जैसी गतिविधियों पर रोक लगाने के लिए एक आचार संहिता होनी चाहिए। अफगानिस्तान में एक गंभीर मानवीय संकट है। वित्तीय और व्यापार प्रवाह में बाधाओं के कारण, अफगानिस्तान के लोगों की वित्तीय बाधाएं बढ़ रही हैं। इसके साथ-साथ कोविद  चुनौती उनके लिए संकट का कारण है।

भारत विकास और मानवीय सहायता के लिए अफगानिस्तान का विश्वसनीय भागीदार रहा है। हमने अफगानिस्तान के सभी हिस्सों में हर क्षेत्र-बुनियादी ढांचे, शिक्षा, स्वास्थ्य और क्षमता निर्माण में योगदान दिया है। आज भी, हम अपने अफगान मित्रों को खाद्य सामग्री और दवाएं भेजने के इच्छुक हैं।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: