महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने राज्य में बिगड़ती कोविद-19 स्थिति को देखते हुए कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। राज्य के शिक्षामंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा कि कक्षा 10, 12 की परीक्षाएं उचित समय पर होंगी, स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए विभिन्न वैकल्पिक मूल्यांकन विकल्पों का मूल्यांकन किया गया।

मंत्री ने कहा कि छात्रों के स्वास्थ्य, कल्याण और भविष्य को ध्यान में रखते हुए विभिन्न वैकल्पिक मूल्यांकन विकल्पों का मूल्यांकन किया गया था लेकिन परीक्षा स्थगित करने का निर्णय सबसे अधिक व्यावहारिक प्रतीत हुआ। उन्होंने कहा, "हम सीबीएसई, आईसीएसई, आईबी, कैम्ब्रिज बोर्ड को भी लिखकर उनसे अपनी परीक्षा की तारीखों पर पुनर्विचार करने का अनुरोध करेंगे।"


"व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षाओं की समय-सारणी को ध्यान में रखते हुए, कक्षा 12 वीं की परीक्षाएं मई के अंत तक आयोजित की जाएंगी, जबकि 10 वीं कक्षा की परीक्षाएं जून में होंगी। हम स्वास्थ्य की स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं। इन परीक्षाओं की नई तारीखों की घोषणा की जाएगी। तदनुसार, "मंत्री ने कहा।

अनुसूची के अनुसार, एचएससी (12 वीं) की परीक्षाएं 23 अप्रैल से 21 मई तक निर्धारित की गई थीं, जबकि एसएससी (10 वीं) की परीक्षाएं 29 अप्रैल से 20 मई के बीच हुईं। राज्य भर में 30 लाख से अधिक छात्रों के परीक्षा में बैठने की संभावना है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: