साइबर अपराध के बढ़ते मामलों से निपटने के लिए हरियाणा गृह विभाग द्वारा राज्य भर में 21 नए साइबर पुलिस थानों को मंजूरी दी गई है। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार को तीन नए स्टेशनों ने काम करना शुरू कर दिया। नए स्टेशन दक्षिण, मानेसर और पश्चिम क्षेत्रों में एक-एक में स्थित हैं। इससे पहले गुरुग्राम में सिर्फ एक साइबर क्राइम थाना था, सेक्टर 43 में अब इसे ईस्ट जोन को सौंपा गया है। अधिकारियों के अनुसार, गुरुग्राम राज्य का एकमात्र जिला है जहां ऐसे चार स्टेशन हैं।

साइबर अपराध की बढ़ती घटनाओं से निपटने के लिए, हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने इस साल की शुरुआत में कहा था कि प्रत्येक पुलिस जिले में कम से कम एक साइबर पुलिस स्टेशन होना चाहिए। शुक्रवार को सॉफ्ट लॉन्च के साथ, सभी तीन नए साइबर पुलिस स्टेशनों ने शिकायतों का पंजीकरण शुरू कर दिया है, इंदिवार, एसीपी साइबर ने कहा।

एसीपी ने आगे कहा कि महामारी के बाद साइबर अपराध में उछाल आया है। शहर के नए पुलिस स्टेशन साइबर अपराध की जांच में मदद करेंगे। पुलिस को इस साल अब तक साइबर अपराध से संबंधित 5,000 शिकायतें मिली हैं और 40 से अधिक प्राथमिकी दर्ज की गई हैं। नए साइबर पुलिस थानों की शुरुआत के साथ ही पुलिस लोगों के लिए जागरूकता अभियान और सत्र चलाएगी।

पुलिस ने कहा कि क्रेडिट और डेबिट कार्ड धोखाधड़ी और ऑनलाइन और ई-कॉमर्स धोखाधड़ी ऐसे साइबर अपराध हैं जिनमें अधिकतम शिकायतें शामिल हैं। गुरुग्राम में 2018 में हरियाणा में पहला साइबर पुलिस स्टेशन शुरू किया गया था। गुरुग्राम पुलिस के प्रवक्ता सुभाष बोकेन ने बताया कि पालम विहार थाना परिसर में पश्चिमी क्षेत्र के लिए साइबर थाना बनाया गया है।  मानेसर जोन के लिए आईएमटी सेक्टर 7 पुलिस स्टेशन में साइबर पुलिस थाना होगा।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: