जब भगवान ने सृष्टि बनाई तो इंसानों को भी बनाया। इंसानों के साथ-साथ जानवरों को भी बनाया। लेकिन इंसान के अंदर ऐसी कुछ खूबियां दी जिसकी वजह से वो सबसे अलग हुआ। वो है भावनाएं, ज्यादा समझने की शक्ति। किसी भी इंसान को अपनी जिंदगी प्यारी होती है। सब चाहते हैं कि वो ज्यादा से ज्यादा जिंदगी जिएं। अपना एक परिवार बसाएं। अपने परिवार को बढ़ते हुए देखें। लेकिन एक छोटी सी चीज सारा खेल बिगाड़ देती है। जी हां वो चीज होती है दुर्घटना। इसे दूसरे शब्दों में अनहोनी भी कह सकते हैं।

 

क्या होती है दुर्घटना ?

जब कोई आदमी अचानक किसी हादसे का शिकार हो जाए। उसके शरीर में चोट लग जाए। किसी गाड़ी की ठोकर से उसके शरीर के अंग टूट जाएं। और अंत में इन सबमे सबसे खतरनाक किसी की मृत्यु हो जाये। ये ऐसी चीज है जो किसी के भी साथ हो सकती है। और अगर दुर्घटना हो जाए तो उसका घर टूट सा जाता है। घर में अशांति छा जाती है। ऐसे में दुर्घटना ना हो ऐसा सब सोचते हैं। सवाल ये है कि इन दुर्घटनाओं से कैसे बचा जाए। आखिर ऐसा क्या किया जाए जो हम दुर्घटनाओं का शिकार ना हो । अपनी और अपने परिवार की खुशियों को बचाने के लिए हम आखिर क्या कर सकते हैं। तो इसके लिए कुछ उपाय भी किये जाते हैं। जैसे गाड़ी धीरे चलाना, सावधानीपूर्वक चलना आदि। लेकिन अगर इन सबके बाद भी आपके साथ अनहोनी नहीं रुक रही तो आपको कुछ वो उपाय करने होंगे जो हमारे शास्त्रों में बताए गए हैं। जिंदगी की सुरक्षा के लिए, अपने प्राणों की रक्षा के लिए, अपने परिवार की खुशियों को बरकरार रखने के लिए आप ये उपाय कर सकते हैं। आइये अब आपको बताते हैं कि कौन से उपाय आपको करने हैं दुर्घटना से बचने के लिए।

 

 

पहला उपाय
दुर्घटनाओं से बचने से लिये अपने घर से हमेशा निकलते समय किभी कुछ मीठा खाकर ना निकलें। मीठा खाना घर के बाहर निकलने से पहले अशुभ होता है। अगर मीठा खाकर आपको कहीं जाना भी है तो आप कुल्ला करके ही बाहर जायें अन्यथा नहीं।

 

दूसरा उपाय
इसके अलावा हनुमानजी के मंदिर में जाकर गुड़ और चने का भोग लगायें और इसके बाद सभी में उस प्रसाद को बांट दें। इससे आप दुर्घटना का शिकार होने से बच सकते हैं।

 

तीसरा उपाय
हनुमान जी सबके रक्षक माने जाते हैं ऐसे में अगर आपको किसी दुर्घटना से बचना है तो किसी हनुमान मंदिर में जातक कलाई पर मौली बंधवा लें, इस उपाय को करने से अनहोनी टलने की संभावना अधिक हो जाती है।

 

चौथा उपाय
इन बताए उपायों के अलावा आप एक उपाय और कर सकते हैं। आप अपने आस- पास पक्षियों को लाल मसूर की दाल खिलायें, ऐसा करने से दुर्घटनायें कम होती है।

 

 

पांचवां उपाय
ज्योतिश उपायों के अनुसार दुर्घटनाओं को टालने के लिये एक नींबू पर सिंदूर लगाकर उसे चौराहे पर फेंक दें। ऐसा करना आपको दुर्घटना से बचा सकता है।


छटवां उपाय
पांच उपायों के बाद अब बात छठे उपाय की तो इसमें आप किसी विधवा महिला को उसकी इच्छा अनुसार मिठाई बांटें। ऐसा करने से आपके साथ होने वाली अनहोनी टल सकती है।

 

सातवां उपाय
शास्त्रों में लिखा गया है कि अनहोनी और दुर्घटनाओं से छुटकारा पाने के लिये अपने घर की छत पर लाल पताका यानी झंडा लगाएं। ये आपके साथ होने वाली दुर्घटनाओं को रोक सकता है। लाल शुभ का प्रतीक होता है इसलिए ऐसा कहा गया है।

 

आठवां उपाय
अनहोनी या दुर्घटनाओं से बचने के लिये हनुमानजी के चित्र पर आप हर दिन लाल फूल चढ़ायें और कपूर जलायें। ऐसा करने से हनुमान जी प्रसन्न हो सकते हैं और आपके साथ कुछ भी बुरा नहीं हो सकता। ये बात शास्त्रों में कही गयी है।

 

नौंवा उपाय
इतने उपायों के अलावा आप एक उपाय और है जो आप दुर्घटना से बचने के लिए कर सकते हैं। आप हनुमान मंदिर में नारियल पर मौली लपेटकर चढ़ाएं, इससे आपके ऊपर पड़ी बुरी नजर हटेगी और आपको मिलेगा दुर्घटना से छुटकारा।

 

दसवां उपाय
अब सबसे आखिरी उपाय की बात कर लेते हैं।दुर्घटनाओं से मुक्ति पाने के लिये हनुमान मंदिर में मिट्‍टी के दीये में चमेली के तेल का दीपक जलाएं। ये आपको अनहोनी से बचा सकता है।

 

आप ऊपर बताए गए उपायों की मदद से अपने आप को दुर्घटनाओं से बचा सकते हैं। अगर आप ईश्वर पर यकीन करते हैं तो आप ऐसा कर सकते हैं। बाकि इन उपायों के अलावा आपको सावधानी तो रखनी ही है अपने आप में।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: