मध्य प्रदेश में एक व्यक्ति ने अपनी पत्नी को प्रसिद्ध ताजमहल की प्रतिकृति भेंट की है। उन्होंने 4 बेडरूम और 29 फुट ऊंचे गुंबद के साथ एक आलीशान घर के रूप में प्रतिष्ठित स्मारक की प्रतिकृति बनाई। इसे बनाने में उन्हें तीन साल लगे। दुनिया के सात अजूबों में से एक ताजमहल को मुगल बादशाह शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज के प्यार के प्रतीक के तौर पर बनवाया था। बुरहानपुर निवासी आनंद चोकसे ने कथित तौर पर सोचा कि बुरहानपुर में ताजमहल क्यों नहीं बनाया गया क्योंकि मुमताज की मृत्यु इसी शहर में हुई थी।

मप्र में नए ताजमहल में मकराना मार्बल का फर्श है जो राजस्थान द्वारा लाया गया था और इसे पूरा करने में उन्हें तीन साल लगे। ऐसा कहा जाता है कि जिस इंजीनियर ने ताजमहल जैसा दिखने वाला घर बनाया, उसे कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा और उसने असली ताजमहल का बारीकी से अध्ययन किया। उन्होंने घर के अंदर नक्काशी के लिए बंगाल और इंदौर के कलाकारों से मदद मांगी।

घर में एक बड़ा हॉल, नीचे 2 बेडरूम, ऊपर 2 बेडरूम, एक लाइब्रेरी और एक ध्यान कक्ष है। घर में रखा फर्नीचर मुंबई के कारीगरों ने तैयार किया है। असली ताजमहल की तरह ही घर की लाइटिंग इस तरह से की गई है कि वह अँधेरे में चमकती रहे। ताजमहल की प्रतिकृति की तस्वीरें इंटरनेट पर वायरल हो गई हैं।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: