भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IITs) में प्रवेश के लिए होने वाली परीक्षा ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE Advanced) में अब कुछ छात्रों को राहत मिलने वाली है। इन छात्रों को जेईई मेन (JEE Main) में शामिल होने की जरूरत नहीं होगी। वे सीधा जेईई एडवांस्ड में बैठ सकेंगे।


हाल में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री (HRD Minister) रमेश पोखरियाल निशंक की अध्यक्षता में हुई आईआईटी काउंसिल की बैठक में यह फैसला लिया गया है। काउंसिल ने निर्णय लिया है कि विदेशी छात्रों और ओसीआई (OCI - Overseas Citizenship of India) कार्ड धारक छात्रों को ये छूट दी जाएगी।  

क्यों हुआ ये फैसला?

काउंसिल के अनुसार, विदेशी छात्रों को आईआईटीज में पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करना इस बैठक के प्रमुख एजेंडों में से एक था। ज्यादा से ज्यादा विदेशी छात्रों का रुझान आईआईटी की ओर बढ़ाया जा सके, इसलिए यह फैसला लिया गया है। काउंसिल ने ऐसे छात्रों को स्कॉलरशिप देने की भी योजना बनाई है।


एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, काउंसिल ने आईआईटी में विदेशी शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया में छूट दिए जाने का भी फैसला किया गया है। 


गौरतलब है कि इसी काउंसिल की बैठक में आईआईटीज में एमटेक कोर्स की फीस बढ़ाने का भी फैसला किया गया। एमटेक कोर्सेज की फीस बढ़ाकर बीटेक के बराबर, यानी करीब दो लाख रुपये किए जाने पर सहमित बनी। इसके अलावा बीटेक छात्रों के लिए अर्ली एग्जिट ऑप्शन को अनुमति दी गई। इसके तहत आईआईटी से बीटेक की पढ़ाई कर रहे वैसे छात्र, जो इसका दबाव नहीं झेल पा रहे हैं या पढ़ने में कमजोर हैं, उन्हें उसी आईआईटी में बीएससी इंजीनियरिंग कोर्स में शिफ्ट होने का विकल्प मिलेगा।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: