सीबीएसई ने बुधवार को कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा रद्द करने और महामारी की स्थिति को देखते हुए कक्षा 12 की परीक्षा स्थगित करने की घोषणा की, काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने कहा कि यह COIDID-19 स्थिति की समीक्षा कर रहा है और जल्द ही इस बारे में निर्णय लेगा कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने पर।

स्थिति की समीक्षा की जा रही है और सप्ताह के अंत तक निर्णय लेने की संभावना है, आईसीएसई के एक अधिकारी ने इंडिया टीवी को बताया।

सीआईसीएसई के मुख्य कार्यकारी और सचिव गेरी अराथून ने कहा, "हम स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं और जल्द ही इस संबंध में फैसला लेंगे।" हालाँकि, बोर्ड के चिंतन में वह नहीं था।

कक्षा 10 की परीक्षाएं 5 मई से शुरू होने वाली हैं, जबकि कक्षा 12 की परीक्षाएं 8 अप्रैल से शुरू हो चुकी हैं।

कोरोनावायरस महामारी के कारण पिछले साल बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई थी। आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर छात्रों का मूल्यांकन किया गया।

शिक्षा बोर्ड ने पिछले साल सुप्रीम कोर्ट से कहा था कि वह छात्रों को पुन: परीक्षा का विकल्प प्रदान नहीं करेगा और उनका मूल्यांकन केवल आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर किया जाएगा।

योजना के अनुसार, उम्मीदवारों को उन विषयों में प्राप्त सर्वश्रेष्ठ तीन प्रतिशत अंकों के आधार पर मूल्यांकन किया गया था, जिनके लिए बोर्ड परीक्षा आयोजित की गई थी और उनके आंतरिक मूल्यांकन के साथ-साथ परियोजना के काम को भी ध्यान में रखा गया था।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: