रविवार तक, RBI के ट्विटर हैंडल को दुनिया भर के 10,00,000 से अधिक लोगों द्वारा देखा जाता है, जो इसे दुनिया के सबसे लोकप्रिय केंद्रीय बैंकों में से एक बनाता है। यह ध्यान दिया जा सकता है कि भारतीय रिजर्व बैंक के पास अब अमेरिकी फेडरल रिजर्व और यूरोपीय सेंट्रल बैंक की तुलना में अधिक ट्विटर अनुयायी हैं।
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) दुनिया का पहला केंद्रीय बैंक बन गया है जिसके दस लाख या 10 लाख से अधिक ट्विटर अनुयायी हैं। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने विकास के बाद अपने केंद्रीय बैंक सहयोगियों को बधाई दी।
“आरबीआई ट्विटर अकाउंट आज एक मिलियन फॉलोअर्स तक पहुंच गया है। एक नया मील का पत्थर। आरबीआई में मेरे सभी सहयोगियों को बधाई, ”दास ने एक ट्विटर पोस्ट में कहा।
ट्विटर पर दूसरा सबसे ज्यादा फॉलो किया जाने वाला केंद्रीय बैंक बैंको डे मेक्सिको या मेक्सिको का सेंट्रल बैंक है। इसके 7.74 लाख अनुयायी हैं, इसके बाद 7.57 लाख अनुयायियों के साथ बैंक ऑफ इंडोनेशिया है।
दुनिया के सबसे प्रमुख केंद्रीय बैंक, यूएस फेडरल रिजर्व में केवल 6.77 लाख अनुयायी हैं। इस बीच, दुनिया के दूसरे सबसे शक्तिशाली मौद्रिक प्राधिकरण ईसीबी के ट्विटर पर 5.91 लाख फॉलोअर्स हैं।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: