नयी दिल्ली। आज यानी कि एक नवंबर से देशभर में कई नए नियम लागू होने वाले हैं। इन बदले हुए नियमों का सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है। एक नवंबर से एसबीआई ने डिपॉजिट पर ब्याज दरों में बदलाव कर दिया है। इसके अलावा 1 नवंबर से ही ग्राहकों या मर्चेंट से एमडीआर भी नहीं वसूला जाएगा। साथ ही कुछ राज्यों में बैंकों के कामकाज के समय में भी बदलाव हुआ है। आगे जानें एक नवंबर से क्या हो रहे बदलाव जो आपके जीवन पर असर डालने वाले हैं-


वित्त मंत्रालय एक नवंबर से पेमेंट के नियमों में बदलाव करने जा रहा है। यह नियम 50 करोड़ रुपये से ज्यादा के टर्नआउट वाले कारोबारियों पर लागू होगा। इसके तहत कारोबारियों के लिए डिजिटल पेमेंट लेना अनिवार्य कर दिया गया है।


एसबीआई बैंक के ग्राहकों के लिए 1 नवंबर से ब्याज की दरें बदल जाएंगी। एक लाख रुपये के डिपॉजिट पर ब्याज की दर 3.50 से घटकर 3.25 रह जाएगी। वहीं एक लाख रुपये से ऊपर के डिपॉजिट पर पहले की ही तरह ब्याज मिलता रहेगा। हालांकि एसबीआई पहले ही एक लाख रुपये से ऊपर के डिपॉजिट वाले बैंक खाते के ब्याज दर को रेपो रेट से जोड़ने की घोषणा कर चुका है। और जैसा कि आप सभी जानते है कि इस समय रेपो रेट 3 फीसदी है।


महाराष्ट्र में सभी PSU बैंकों के लिए 1 नवंबर को नया टाइमटेबल लागू होगा। नए टाइम टेबल के मुताबिक रिहायशी इलाके के बैंक सुबह 09:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक खुले रहेंगे। वहीं बैंकों में वित्तीय कामकाज सुबह 11:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक होंगे। कुछ बैंकों सुबह 9:00 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक खुले रहेंगे। कुछ इलाकों में वित्तीय कामकाज सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक होंगे।



మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: