देश में ईंधन की कीमतें लगभग दो सप्ताह से बढ़ रही हैं और आम आदमी के लिए कोई राहत नहीं है। भारत में पेट्रोल, डीजल की कीमतें शनिवार (20 फरवरी) को सीधे 12 वें दिन बढ़ गईं। दिल्ली में पहली बार नियमित पेट्रोल की कीमत 90 रुपये को पार करने के एक दिन बाद और डीजल की कीमत भी 80 रुपये पहुंच गए है, दोनों ऑटो ईंधन क्रमशः 38 पैसे और 37 पैसे बढ़ गए थे।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज ईंधन की कीमतों में वृद्धि पर बात करते हुए कहा, यह एक चिंताजनक मुद्दा है जिसमें ईंधन की कीमत में गिरावट के अलावा कोई जवाब किसी को नहीं देगा। केंद्र और राज्य दोनों को उपभोक्ताओं के लिए उचित स्तर पर खुदरा ईंधन मूल्य में कमी लाने के लिए बात करनी चाहिए।

पेट्रोल ने कई शहरों में 100 रुपये का आंकड़ा पार कर लिया है और यह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण देश के कई अन्य शहरों में 100 रुपये प्रति लीटर के करीब है। आज की कीमत में गिरावट के बाद, दिल्ली में पेट्रोल की कीमतें 90.58 रुपये प्रति लीटर के नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई, जबकि डीजल की कीमत 80.97 रुपये प्रति लीटर हो गई।

इस बीच, अखिल भारतीय मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस के अध्यक्ष बाल मलकीत सिंह ने केंद्रीय करों को कम करके डीजल की कीमतों में तत्काल कमी लाने का आह्वान किया। केंद्र सरकार को राज्यों को मूल्यवर्धित कर में कटौती करने और देश भर में डीजल की कीमतों में एकरूपता लाने के लिए एक सलाह जारी करनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि उन्होंने 16 फरवरी से अपनी मांगों को लागू करने के लिए केंद्र को 14 दिनों का नोटिस दिया है। अगर मांगें पूरी नहीं की जाती हैं, तो हमारे पास देश भर में सड़क परिवहन सेवाओं को निलंबित करने के अलावा और कोई विकल्प नहीं होगा।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: