भारत के चुनाव आयोग ने आज कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को तीखी फटकार लगाई, और उनके कार्यों को मौजूदा लोकसभा चुनाव 2024 में बाधा डालने वाला बताया। चुनाव आयोग ने खड़गे के बयानों को लाइव चुनाव संचालन के महत्वपूर्ण पहलुओं पर आक्रामकता बताया। ईसीआई ने चल रहे चुनावों के दौरान मतदाता मतदान डेटा जारी करने के संबंध में खड़गे के निराधार आरोपों की निंदा की। ईसीआई के अनुसार, इस तरह के निराधार दावे स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के संचालन में भ्रम, गलत दिशा और बाधाएं पैदा करने के लिए तैयार किए गए हैं।

ईसीआई ने खड़गे के बयानों की निंदा करते हुए इसे लाइव चुनाव संचालन के महत्वपूर्ण पहलुओं पर आक्रामकता बताया और कहा कि उनके निराधार आरोपों का उद्देश्य भ्रम पैदा करना और स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के संचालन में बाधा डालना है। चुनाव निकाय ने चेतावनी दी कि इस तरह के बयान मतदाताओं की भागीदारी पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं और राज्यों में चुनाव मशीनरी को हतोत्साहित कर सकते हैं।

खड़गे के आग्रह के जवाब में, ईसीआई ने मतदान डेटा प्रदान करने में किसी भी देरी से इनकार करते हुए उनके दावों को स्पष्ट रूप से खारिज कर दिया। इसमें इस बात पर जोर दिया गया कि अद्यतन मतदान डेटा लगातार मतदान दिवस के आंकड़ों से अधिक है। अपने रुख को पुष्ट करने के लिए, आयोग ने पिछले चुनावों के आंकड़ों का एक तथ्यात्मक मैट्रिक्स जारी किया, जो 2019 के लोकसभा चुनावों से जुड़ा है।

Find out more: