रविवार को दो अस्पतालों को इसी तरह के ईमेल मिलने के कुछ घंटों बाद इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय ( IGI) एयरपोर्ट को बम की धमकी वाला ईमेल मिला। सूत्रों ने बताया कि कई अस्पतालों और हवाई अड्डे को प्राप्त धमकी भरे ईमेल एक ही ईमेल आईडी से भेजे गए थे। IGI एयरपोर्ट को आज शाम करीब छह बजे यह मेल मिला, जिसके बाद सुरक्षा बलों ने त्वरित कार्रवाई की। उन्होंने बताया कि बम की धमकी के बाद अस्पतालों और हवाई अड्डे पर बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान शुरू हुआ। उन्होंने बताया कि दिल्ली पुलिस,  ITBP, BSF, CISF, बम निरोधक टीम और डॉग स्क्वायड की टीमें IGI एयरपोर्ट पर मौजूद थीं।

इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल-3, बुराड़ी अस्पताल, संजय गांधी मेमोरियल अस्पताल, गुरु तेग बहादुर अस्पताल, बारा हिंदू राव अस्पताल, जनकपुरी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, दीन दयाल उपाध्याय, डाबड़ी के दादा देव अस्पताल और अरुणा आसफ अली सरकार से बम की धमकियां मिलीं। डीएफएस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, सिविल लाइंस में अस्पताल।

"12/05/24 को, लगभग 3.30 बजे, जीटीबी अस्पताल, जीटीबी एन्क्लेव में एक बम होने की अफवाह वाला मेल प्राप्त हुआ। अस्पताल के अधिकारियों ने स्थानीय पुलिस को उस मेल के बारे में सूचित किया। पुलिस तुरंत हरकत में आई और बम निरोधक दस्ते को बुलाया। डीसीपी शहादरा ने एक बयान में कहा, अस्पताल और जीटीबी अस्पताल और दिल्ली राज्य कैंसर संस्थान (जीटीबी अस्पताल के परिसर में स्थित) की जांच की गई।

 

पुलिस सूत्रों के मुताबिक, एयरपोर्ट अधिकारियों को शाम 6 बजे एक धमकी भरा ईमेल मिला. पुलिस उपायुक्त (उत्तर) एम के मीना ने कहा कि अपराह्न तीन बजे बुराड़ी अस्पताल से धमकी के संबंध में कॉल आने के बाद स्थानीय पुलिस, बम निरोधक दस्ता, कुत्ता दस्ता को घटनास्थल पर भेजा गया।

टीमें अस्पताल की जांच कर रही हैं। अभी तक कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला है.''

बुराड़ी अस्पताल के एक अधिकारी ने एक बयान में कहा, "लगभग 3 बजे, हमें अस्पताल में बम के बारे में एक ईमेल मिला। इसके बाद, सभी सुरक्षा उपायों की पूरी तरह से जांच की गई और सब कुछ स्थिर था। यह पहली बार था हमें ऐसा ईमेल प्राप्त हुआ।" अधिकारियों के मुताबिक, संजय गांधी अस्पताल को भी दोपहर करीब 3 बजे एक धमकी भरा ईमेल मिला।

“कॉल के तुरंत बाद, हमने तुरंत दोनों स्थानों पर दो दमकल गाड़ियों को भेजा। डीएफएस के एक अधिकारी ने कहा, हमारी टीमें अभी भी वहां हैं और तलाशी अभियान जारी है।

1 मई को, दिल्ली-एनसीआर के 150 से अधिक स्कूलों को एक समान धमकी भरा ईमेल प्राप्त हुआ जिसमें दावा किया गया कि उनके परिसर में विस्फोटक लगाए गए थे, जिससे बड़े पैमाने पर निकासी और तलाशी शुरू हो गई क्योंकि घबराए हुए माता-पिता अपने बच्चों को लेने के लिए दौड़ पड़े।

अधिकारियों द्वारा तलाशी के दौरान "कुछ भी आपत्तिजनक नहीं" पाया गया, जिसने बाद में इसे अफवाह घोषित कर दिया। दिल्ली पुलिस की आतंकवाद-रोधी इकाई के विशेष सेल ने रूस में ईमेल के डोमेन का पता लगाया है और यह संदेह है कि इसे डार्क वेब की मदद से बनाया गया है - एक एन्क्रिप्टेड ऑनलाइन सामग्री जो व्यक्तियों को दूसरों से अपनी पहचान और स्थान छिपाने की अनुमति देती है।

मतदान से पहले अहमदाबाद के स्कूलों को भेजे गए बम की धमकी वाले ईमेल पाकिस्तान से जुड़े पाए गए हैं
इससे पहले, 7 मई को मतदान की पूर्व संध्या पर अहमदाबाद स्थित कम से कम 36 स्कूलों को विस्फोट की धमकी वाले ईमेल भेजे गए थे। पुलिस के अनुसार, ईमेल का पता पाकिस्तान से चला है। इन्हें मतदान से पहले लोगों के बीच डर फैलाने की कोशिश करार दिया गया। गुजरात की 26 में से 25 सीटों पर 7 मई को एक ही चरण में लोकसभा चुनाव हुए थे।

Find out more: