प्रधानमंत्री नरेंद्र ने बुधवार को अपने इस दावे पर कांग्रेस की आलोचना की कि रिचर्ड एटनबरो की 1982 की फिल्म 'गांधी' बनने से पहले तक दुनिया महात्मा गांधी के बारे में नहीं जानती थी।

समाचार चैनल एबीपी को दिए एक साक्षात्कार में मोदी ने दावा किया कि महात्मा गांधी एक प्रतिष्ठित व्यक्ति थे लेकिन दुनिया उनके बारे में नहीं जानती थी। उन्होंने यह भी पूछा कि क्या पिछले 75 वर्षों में गांधी को वैश्विक स्तर पर पहचान दिलाना देश की जिम्मेदारी नहीं थी.

"महात्मा गांधी दुनिया की एक महान आत्मा थे। क्या इन 75 सालों में दुनिया को महात्मा गांधी के बारे में जानकारी देना हमारी जिम्मेदारी नहीं थी? उनके बारे में कोई नहीं जानता था। मुझे माफ करें, लेकिन पहली बार दुनिया में उनके बारे में जिज्ञासा पैदा हुई।" जब फिल्म 'गांधी' बनी थी तब हमने ऐसा नहीं किया था,'' प्रधानमंत्री ने साक्षात्कार के दौरान दावा किया।

उन्होंने कहा कि अगर दुनिया मार्टिन लूथर किंग और नेल्सन मंडेला जैसे अन्य नेताओं के बारे में जानती है, तो गांधी भी उनसे कम नहीं थे।

“अगर दुनिया मार्टिन लूथर किंग, नेल्सन मंडेला, गांधी को जानती है तो वह उनसे कम नहीं है और आपको यह स्वीकार करना होगा। मैं दुनिया भर में घूमने के बाद यह कह रहा हूं...'' मोदी ने दावा किया.

Find out more: