भारत में मेहंदी या हिना लगाना शगुन माना जाता है। ये तीज-त्यौहारों में महिलाओं के श्रृंगार में मेहंदी का रंग ज़रूर शामिल होता है। इसके अलावा दुल्हन के लिए तो मेहंदी के बिना शादी की कल्पना भी मुश्किल है। यानि मेहंदी के कई फायदे भी हैं और ये एक रिवाज भी बन चुका है। लेकिन मेंहदी तभी खूबसूरत लगती है जब उसका रंग गहरा चढ़े। अगर आपकी मेहंदी का रंग गाढ़ा लाल नहीं आता तो आपको कुछ टिप्स अपनाने की जरूरत है। हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं।

Related image


मेहंदी को देर तक लगा रहने दें

कोशिश करें कि मेहंदी रात भर यानि 7-8 घंटे के लिए लगी रहे. अगर मुमकिन है तो इसे 12 घंटों तक के लिए लगाएं रखें. ऐसा करने से मेहंदी का रंग गहरा उतर कर आता है।


नींबू और चीनी का इस्तेमाल

नींबू और चीनी के इस्तेमाल का सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि इसकी मदद से मेहंदी आपकी हथेली पर तब तक चिपकी रहती है जब तक आप उसे रखना चाहते हैं। इससे मेहंदी का रंग गहरा हो जाता है। चीनी और नींबू के रस के घोल में रूई का गोला भिगोएं और फिर उसे हल्के हाथों से मेहंदी पर लगाएं।

Related image

हथेलियों पर लें लौंग का धुंआ

चीनी और नींबू का घोल लगाने के बाद एक पैन में कुछ लौंग रखें।फिर ध्यान से अपनी मेहंदी वाली हथेलियां पैन की तरफ कर दें। धुआं मेहंदी पर लगने दें। ध्यान रखें कि हाथ जले न। ऐसा करने से चीनी-नींबू घोल भी सूख जाएगा।


साबुन व पानी से न धोएं

मेहंदी लगाना बड़ा सब्र का काम है. हममें से ज्यादातर लोग 8-10 घंटे तक मेहंदी लगाए रखने में बड़ी मुश्किल का सामना करते हैं। इसलिए जल्दबाज़ी में उसे पानी या साबुन तक से धो लेते हैं। ऐसा करने से आपकी मेंहदी का रंग गहरा नहीं हो पाता और वो बहुत जल्दी निकल जाती है।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: