कयास लगाए जा रहे हैं कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) COVId-19 मामलों में एक घातीय वृद्धि के बीच कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2021 को स्थगित कर सकता है। हालांकि, बोर्ड जून में कोरोनावायरस स्थिति की समीक्षा करने के बाद कक्षा 12 परीक्षाओं को स्थगित करने और आयोजित करने पर अंतिम कॉल करेगा।

सीबीएसई के एक अधिकारी ने एक प्रमुख पोर्टल से बात करते हुए संकेत दिया कि यदि स्थिति बिगड़ती है, तो सीबीएसई कक्षा 10 की मूल्यांकन योजना का पालन कर सकता है, लेकिन यह कहना जल्दबाजी होगी '।

“यदि परीक्षा जुलाई में आयोजित नहीं की जा सकी, तो हम परीक्षा आयोजित करने में और देरी नहीं कर सकते। चूंकि पूरी परीक्षा प्रक्रिया में एक महीने से अधिक समय लगता है, जिसमें कॉपियों का मूल्यांकन और परिणाम की घोषणा भी शामिल है। यदि मान लें कि परिणाम अगस्त के अंत तक घोषित किया जाएगा, तो छात्र विभिन्न संस्थानों, उच्च शिक्षा संस्थानों में प्रवेश कैसे लेंगे ”, इंडिया टीवी ने अधिकारी के हवाले से बताया।

“दुनिया के अधिकांश लोगों के लिए ऐसी स्थिति कभी नहीं रही है। यह एक विश्वव्यापी महामारी है और भारत जिस स्थिति में है, उसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। हम चीजों में सुधार की उम्मीद कर सकते हैं लेकिन कब तक? कोई सच में नहीं बता सकता। परिस्थितियों को देखते हुए, हम परीक्षा को स्थगित करने के लिए वर्ष में कितनी दूर हैं? ” एक समाचार एजेंसी ने एक सेवानिवृत्त शिक्षक के हवाले से कहा था।

दूसरी ओर, ऐसी खबरें हैं कि परीक्षाएं जुलाई के बाद हो सकती हैं। देश भर में महामारी की वर्तमान स्थिति को देखते हुए, कहा जा रहा है कि कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाएं केवल जुलाई में आयोजित की जा सकती हैं।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: