वॉट्सऐप ने गुरुवार को बताया कि वह दुनियाभर के डेस्कटॉप ऐप के यूज़र्स के लिए वॉइस और वीडियो कॉलिंग सपोर्ट रोल आउट (आधिकारिक लॉन्च) कर रहा है। कंपनी ने कहा, "वॉट्सऐप वॉइस और वीडियो कॉल्स एंड-टू-एंड इनक्रिप्टेड हैं इसलिए फिर चाहें आप कॉल फोन या कंप्यूटर से कर रहे हों, वॉट्सऐप उन्हें देख या सुन नहीं सकता है।"

ज्यादातर वक्त लैपटॉप और कंप्यूटर पर बिताते हैं। वर्क फ्रॉम होम के दौर में यह फीचर काफी मददगार साबित होगा। WhatsApp ने आज एक ट्वीट करके ऐलान किया कि WhatsApp के डेस्कटॉप ऐप वर्जन के लिए पर ऑडियो और वीडियो कॉलिंग का ऑप्शन उपलब्ध करा गया गया है। साथ ही यूजर की सुविधा के लिए कंपनी ने एक लिंक भी शेयर किया है, जहां से लैपटॉप और कंप्यूटर पर ऐप को डाउनलोड किया जा सकेगा। कंपनी का दावा है कि WhatsApp के नये फीचर से अब यूजर प्राइवेट और वन-टू-वन सिक्योर कॉल कर पाएंगे। साधारण शब्दों में कहें, तो अब यूजर लैपटॉप और कंप्यूटर से ऑडियो और वीडियो कॉलिंग कर पाएंगे। इस फीचर को सबसे पहले दिसंबर में बीटा यूजर के लिए रोलआउट किया गया था।

नये फीचर का इस्तेमाल करके बिना फोन के WhatsApp ऑडियो और वीडियो कॉल किया जा सकेगा। हालांकि इसके लिए यूजर को एक बार WhatsApp Web पर लॉग-इन करना होगा। साथ ही जिस फोन में WhatsApp अकाउंट लॉग इन है, उसे लैपटॉप या डेस्कटॉप के समीप होना चाहिए। इस फीचर से लैपटॉप या फिर डेस्कटॉप पर ऑफिस वर्क करने के दौरान बार-बार मोबाइल फोन पर WhatsApp नहीं चेक करना होगा। WhatsApp के ऑडियो-वीडियो कॉलिंग फीचर को बीटा यूजर्स MacOS और Windows लैपटॉप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए यूजर को macOS के लिए Apple Store से और डेस्कटॉप के लिए ऐप को Windows Store से डाउनलोड करना होगा या फिर web.whatsapp.com पर जाकर QR कोड के जरिए ब्राउजर में लॉग इन कर सकते हैं। 

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: