प्रसिद्ध अभिनेता अनुपम खेर को अमेरिका के हिंदू विश्वविद्यालय द्वारा हिंदू अध्ययन में डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया है। फ्लोरिडा स्थित विश्वविद्यालय ने शनिवार को यहां एक विशेष कार्यक्रम में खेर को हिंदू अध्ययन में डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी की मानद उपाधि प्रदान की। मैं इस डॉक्टरेट को प्राप्त करने के लिए विनम्र और सम्मानित महसूस कर रहा हूं। यह एक बहुत ही प्रतिष्ठित स्थान होगा और हमेशा मेरे जीवन के प्रमुख आकर्षणों में से एक रहेगा। डॉक्टरेट मुझे हिंदू धर्म के दर्शन, दुनिया की सबसे पुरानी संस्कृति के दर्शन के बारे में बात करने के लिए एक मंच देगा, खेर ने बताया।

जब अमेरिका के हिंदू विश्वविद्यालय ने उनसे सम्मान के लिए संपर्क किया, तो 66 वर्षीय अभिनेता ने कहा कि वह पुरस्कार स्वीकार करना चाहते हैं। सबसे पहले, शिक्षा के क्षेत्र में लोग यहां जिस तरह का काम कर रहे हैं, विशेष रूप से हिंदू धर्म की शिक्षाएं जिन्हें मैं मानता हूं और जिसके साथ मैं बड़ा हुआ हूं, मैंने सोचा कि यह एक ऐसा सम्मान जिसे मुझे स्वीकार करना चाहिए।

अमेरिका में रहते हुए, खेर ने अपने नए शो 'जिंदगी का सफर' के साथ कई शहरों की यात्रा भी की, जिसमें उन्होंने दर्शकों के साथ जीवंत बातचीत की। अभिनेता ने कहा कि उन्हें शो के साथ अच्छा लग रहा है, विशेष रूप से तब जब कोविद-19 महामारी ने लोगों को घर पर रहने के लिए मजबूर किया और आमने-सामने की बातचीत पर रोक लगा दी। इस शो के जरिये लोगो से फिर बात करके अच्छा लगा।

खेर, जिन्होंने देश में अपनी फिल्म "शिव शास्त्री बलबोआ" के लिए भी शूटिंग की, ने कई भारतीयों से मुलाकात की और पाया कि महामारी के कारण हुए व्यवधान के बाद, लोगों को संवाद करने की बहुत आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि उन्होंने महसूस किया कि जीवन को फिर से मनाने के लिए, आशा के संदेश को फैलाने के लिए सामाजिक बातचीत करना महत्वपूर्ण है क्योंकि मेरे अनुसार आशा जीवन का दिल है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: