तीन कृषि कानूनों के खिलाफ राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में चल रहे किसानों के विरोध के बीच, नरेंद्र मोदी सरकार के आगामी केंद्रीय बजट में किसानों के लिए कुछ घोषणा करने की उम्मीद है। रिपोर्टों के अनुसार, सरकार देश में किसान रेल सेवा का और विस्तार कर सकती है।

सूत्रों का कहना है कि किसानों के कल्याण को और बढ़ावा देने और किसान की आय दोगुनी करने ’के लक्ष्य को हासिल करने में मदद करने के लिए, सरकार द्वारा चल रही  किसान रेल योजना’ के विस्तार की घोषणा करने की संभावना है। यह भी कहा जाता है कि रेल मंत्रालय वित्तीय वर्ष 2021-22 में 1000 'किसान रेल रन' को पार करना चाहता है।

पिछले साल 28 दिसंबर को, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भारतीय रेलवे की 100 वीं किसान रेल ट्रेन सेवा को हरी झंडी दिखाई। यह  किसान रेल ’महाराष्ट्र के संगोला से पश्चिम बंगाल राज्य के शालीमार तक चलेगी।

बहु-वस्तु 'किसान रेल' ट्रेन सेवा फूलगोभी, मिर्च, प्याज, गोभी, शिमला मिर्च, ड्रमस्टिक के साथ-साथ केले, अंगूर, अनार, कस्टर्ड सेब, संतरा, आदि जैसी सब्जियों को ले जाएगी और ले के आएगी। और 'किसान रेल' ट्रेन सेवा से खराब होने वाली वस्तुओं को उतारने की अनुमति सभी एन रूट स्टॉपेज पर होगी, जहां खेप के आकार पर कोई रोक नहीं होगी।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: