लोगों को अब अपने वेतन को उनके खातों में आने के लिए कार्य दिवस का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। 1 अगस्त से वेतन, पेंशन और समीकृत मासिक किस्त (EMI) भुगतान जैसे सभी महत्वपूर्ण बैंकिंग लेनदेन 24X7 होंगे। राष्ट्रीय स्वचालित समाशोधन गृह (NACH) 1 अगस्त से सातों दिन उपलब्ध होगा। अब तक, NACH केवल बैंक कार्य दिवसों पर उपलब्ध है।

कभी-कभी, महीने का पहला दिन सप्ताहांत पर पड़ता है और लोगों को अपने फोन पर संदेश देखने के लिए सोमवार का इंतजार करना पड़ता है कि उनका वेतन उनके खातों में जमा हो गया है। और इसलिए, उपरोक्त प्रावधान पेश किया गया था।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने पिछले महीने द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा के दौरान, ग्राहकों की सुविधा को और बढ़ाने और रीयल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) की 24×7 उपलब्धता का लाभ उठाने के लिए कहा, नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (एनएसीएच) 1 अगस्त से सप्ताह के सभी दिनों में उपलब्ध होगा।

अब तक, NACH केवल बैंक कार्य दिवसों पर उपलब्ध है, जो आमतौर पर सोमवार से शुक्रवार तक होता है।

NACH एक थोक भुगतान प्रणाली है जो भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) द्वारा संचालित है। समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, एनएसीएच लाभांश, ब्याज, वेतन और पेंशन के भुगतान जैसे एक-से-कई क्रेडिट हस्तांतरण की सुविधा प्रदान करता है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: