आपने अब तब कई तरह का हलवा बनाया होगा लेकिन क्‍या आपने कभी अंडे के हलवे के बारे में सुना है। जी हां, अंडे का हलवा। आपने अब तक सिर्फ अंडे की सब्‍जी के बारे में सुना होगा। लेकिन आज हम आपको बताने वाले है अंडे का हलवा बनाने तरीका। तो आइए जानें इसे बनाने का तरीका। 

 

अंडे का हलवा Recipe Card

आपको बता दें की अंडे का ये हलवा खाने में दूसरे हलवों की तरह ही लगता है।

 

सामग्री

अंडे- 5
चीनी- 200 ग्राम
मिल्क मेड- 200 ग्राम
दूध- 200 मिलीलीटर
काजू- 11-12
बादाम- 8-10
पिस्ता- 8-9
इलाइची पाउडर- 1 टेबल स्‍पून
घी- 50 ग्राम
डालडा- 50 ग्राम
रंग- चुटकीभर

 

विधि

 

Step 1

अंडे का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले चीनी को मिक्सर में डालें और बारीक पीसकर इसका पाउडर बना लें। अब इस पाउडर में इलाइची पाउडर मिलाएं।

 

Step 2
अब अंडे को फोड़कर इसे चीनी के पाउडर में मिलाएं और अच्छी तरह से मिक्‍स करें। अब इसमें मिल्क मेड, घी और डालडा डालें और मिक्सर में डालकर पेस्‍ट तैयार कर लें। इस पेस्‍ट में थोड़ा से खाने का रंग मिलाएं और फिर से इसे मिक्सर में अच्छे से पीस लें।

 

Step 3
गैस पर धीमी आंच पर एक कड़ाही चढ़ाए और मिश्रण को कड़ाही में डालें और इसे पकने दें। लेकिन इसे पकाते हुए हमें इस बात का ध्यान रखना होगा कि इस मिश्रण को धीमी आंच पर ही पकाएं, नहीं तो अंडा जल्‍द पक जाएगा और हलवा खराब हो जाएगा। साथ ही इसे लगातार चलाते रहे ताकि ये जले नहीं।

 

Step 4
इस मिश्रण को धीमी आंच पर कम से कम दस मिनट तक पकाएं। जब यह मिश्रण गाढ़ा हो जाए तो तो इसमें सूखे मेवे डालें। जब मिश्रण घी छोड़ने लगे तब उसे और पांच मिनट तक और पकाएं, फिर गैस बंद कर दें।

 

Step 5
तैयार है आपका अंडे का हलवा, इसे एक सर्विंग बॉउल में निकालें और सूखे मेवों के साथ गार्निश करें। इसे गरमा-गरम ही खाएं। वैसे अगर आपको हलवा ठंडा पंसद है तो आप इसे ठंडा करके भी खा सकती हैं।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: