भारतीय रेलवे ने 30 जून को या उससे पहले यात्रा करने के लिए बुक किए गए सभी टिकटों को रद्द कर दिया है. इन टिकटों का पैसा रिफंड कर दिया गया है. हालांकि, रेलवे ने कहा है कि श्रमिक और विशेष ट्रेनों का संचालन जारी रहेगा। भारतीय रेलवे की विशेष ट्रेन सेवाओं के तहत आने के अनुसार नई बुकिंग जारी रहेगी। यदि आपने कभी जून में योजनाबद्ध यात्रा के लिए पहले टिकट बुक किया है, तो वह टिकट रद्द हो जाता है। लेकिन अगर आप आने वाले कुछ दिनों में अपने गृह राज्य वापस जाने की योजना बना रहे हैं और निश्चित रूप से टिकट बुक नहीं किए गए हैं (क्योंकि बुकिंग अभी तक खुली नहीं है), तो यह प्रभावित नहीं होगा।

 

 

रेलवे ने आईआरसीटीसी वेबसाइट पर टिकट बुक कराने वाले सभी यात्रियों के गंतव्य स्थलों के पतों का रिकॉर्ड रखना शुरू कर दिया है, ताकि यदि बाद में उनमें कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होती है तो उनके संपर्क में आए लोगों का पता लगाया जा सके।

 

 

अधिकारियों ने बताया कि आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर गंतव्य स्थल के पते को शामिल करने का प्रावधान 13 मई से किया गया है। रेलवे के प्रवक्ता आर डी वाजपेयी ने कहा, '13 मई से आईआरसीटीसी टिकट बुक करा रहे सभी यात्रियों के गंतव्य स्थलों का पता ले रहा है। यदि बाद में आवश्यकता पड़ी, तो यात्रियों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने में इससे मदद मिलेगी।'

 

 

उन्होंने कहा कि यह निकट भविष्य में भी लागू रहेगा। वाजपेयी ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी को ध्यान में रखते हुए यात्रियों को किसी भी बुकिंग के लिए अपने पते की जानकारी मुहैया करानी होगी। इससे पहले, ट्रेनों में यात्रा करने वाले कम से कम 12 लोग बाद में कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: