मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) ने रविवार को चाइना नेशनल ब्लूस्टार से आरईसी सोलर होल्डिंग्स का 771 मिलियन डॉलर में अधिग्रहण किया, क्योंकि समूह कार्बन उत्सर्जन में कटौती करना चाहता है। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी रिलायंस न्यू एनर्जी सोलर लिमिटेड (आरएनईएसएल) ने चाइना नेशनल ब्लूस्टार (ग्रुप) कंपनी लिमिटेड से आरईसी सोलर होल्डिंग्स एएस (आरईसी ग्रुप) की 100 प्रतिशत हिस्सेदारी के अधिग्रहण की घोषणा की है। $ 771 मिलियन के उद्यम मूल्य के लिए, रिलायंस न्यू एनर्जी सोलर ने बीएसई फाइलिंग में कहा।

अधिग्रहण वैश्विक स्तर पर फोटोवोल्टिक (पीवी) विनिर्माण खिलाड़ी बनने के लिए आरआईएल की नई ऊर्जा दृष्टि की कुंजी है, जिसमें 2030 तक कम से कम 100 गीगावाट (जीडब्ल्यू) की सौर क्षमता बनाने की योजना शामिल है। समूह का लक्ष्य सौर कोशिकाओं और मॉड्यूल, ऊर्जा भंडारण बैटरी, ईंधन कोशिकाओं और हरे हाइड्रोजन का उत्पादन करने के लिए चार गीगा कारखानों का निर्माण करना है।

आरआईएल के बॉस मुकेश अंबानी ने कहा कि उनकी फर्म भारत और विदेशी बाजारों में ग्राहकों को विश्वसनीय और सस्ती बिजली प्रदान करने के लिए वैश्विक खिलाड़ियों के साथ निवेश और सहयोग करना जारी रखेगी। नॉर्वे-मुख्यालय आरईसी, 1996 में स्थापित, सिंगापुर में इसका परिचालन केंद्र और उत्तरी अमेरिका, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और एशिया प्रशांत में क्षेत्रीय शाखाएं हैं। कंपनी, 600 से अधिक उपयोगिता और डिजाइन पेटेंट के साथ, जिनमें से 446 को मंजूरी दी गई है और शेष का मूल्यांकन किया जा रहा है, ने हमेशा अनुसंधान और विकास पर ध्यान केंद्रित किया है।

आरआईएल ने जामनगर में धीरूभाई अंबानी ग्रीन एनर्जी गीगा कॉम्प्लेक्स में अपने सिलिकॉन-टू-पीवी-पैनल गीगाफैक्ट्री में आरईसी सोलर की उद्योग-अग्रणी तकनीक का उपयोग करने की योजना बनाई है, जिसकी शुरुआत 4गीगावाट प्रति वर्ष क्षमता से होती है और समय के साथ 10गीगावाट प्रति वर्ष क्षमता तक बढ़ जाती है। यह संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और एशिया में कहीं और सहित वैश्विक स्तर पर प्रमुख हरित ऊर्जा बाजारों में समूह को बढ़ने में मदद करेगा, यह सिंगापुर, फ्रांस और संयुक्त राज्य अमेरिका में आरईसी के नियोजित विस्तार का समर्थन करेगा।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: