टेलीकॉम प्रमुख भारती एयरटेल ने सितंबर के महीने में 2.74 लाख से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ता जोड़े, जबकि रिलायंस जियो और वोडाफोन आइडिया ने सितंबर में क्रमशः 1.9 करोड़ और 10.8 लाख वायरलेस ग्राहक खो दिए, ट्राई (भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण) ने सोमवार को जारी आकड़ो में बताया।वोडाफोन आइडिया ने भी 10.7 लाख वायरलेस ग्राहकों को खो दिया है, कंपनी ने ग्राहकों को लगातार 11 वें महीने खोया है।

एयरटेल ने वायरलेस ग्राहकों का 0.08% बाजार हिस्सा हासिल किया, जबकि सितंबर में जिओ के उपयोगकर्ता आधार में 4.29% की गिरावट आई। अगस्त के 1.18 बिलियन से सितंबर के अंत में कुल वायरलेस ग्राहकों की संख्या घटकर 1.16 बिलियन हो गई, जिससे मासिक गिरावट दर 1.74% दर्ज की गई।

भारती एयरटेल ने आज घोषणा की कि वह इस सप्ताह के अंत में अपनी मोबाइल योजनाओं की कीमतों में कम से कम 20% की वृद्धि करेगी, यह संकेत देते हुए कि क्षेत्र में मूल्य युद्ध चरणबद्ध हो सकता है। ट्राई ने इस महीने की शुरुआत में यह भी कहा था कि रिलायंस जियो ने सबसे ज्यादा डाउनलोड स्पीड दी जो ट्राई के 4जी चार्ट के अनुसार 20.9 एमबीपीएस थी, उसके बाद वोडाफोन आइडिया ने 14.4 एमबीपीएस की औसत डाउनलोडिंग स्पीड की पेशकश की और एयरटेल ने 11.9 एमबीपीएस की स्पीड दी।

वोडाफोन आइडिया 7.2 एमबीपीएस डेटा स्पीड के साथ अपलोड सेगमेंट में सबसे ऊपर है। वोडाफोन आइडिया के बाद रिलायंस जियो 6.2 एमबीपीएस और भारती एयरटेल 4.5 एमबीपीएस की अपलोड स्पीड के साथ तीसरे नंबर पर है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: