JEE Main Exam 2020: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने इंजीनियरिंग के लिए कराई जाने वाली ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन मेन (JEE Main) के लिए लंबे न्यूमेरिकल प्रश्नों का सैंपल जारी किया है. JEE Main sample paper वेबसाइट पर उपलब्ध हैं.



जी मेन के लिए पहली बार ये सैंपल पेपर जारी किया गया है. इस सैंपल पेपर में पांच प्रश्न रनिंग में हैं. इस पेपर और उसमें दिए आंसर से विद्यार्थियों को कॉन्सेप्ट समझने में काफी मदद मिली है.



परीक्षा विशेषज्ञों का कहना है कि एनटीए ने जेईई मेन के परीक्षा पैटर्न में पहली बार इस तरह का बदलाव किया है. जो अभ्यर्थी जी मेन की तैयारी कर रहे हैं. वो इस सैंपल पेपर से तैयारी जरूर करें. इस सैंपल पेपर से तय है कि इस बार परीक्षा में पांच लंबे न्यूमेरिकल प्रश्न पूछे जाएंगे. प्रत्येक प्रश्न चार-चार अंकों का होगा. इनमें नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी.


पहले परीक्षा में 360 अंकों के 90 प्रश्न पूछे जाते थे. लेकिन अब 300 अंकों के 75 प्रश्न ही पूछे जाएंगे. जिससे छात्रों का प्राप्तांक घट सकता है. इसके पीछे वजह ये है कि लंबे न्यूमेरिकल प्रश्न पूछे जाने के कारण प्रश्नों की संख्या घटाई गई है. संभावना है प्रश्नों का स्तर मेन और एडवांस के बीच रहेगा. यदि ऐसा हुआ तो कटऑफ गिरेगी. इस पैटर्न के हिसाब से विद्यार्थियों को कॉन्सेप्ट बेस्ड तैयारी करनी चाहिए.



6 से 11 जनवरी को होगी JEE Mains


नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से जेईई मेन छह से 11 जनवरी के बीच होगी. इस परीक्षा का एडमिट कार्ड छह दिसंबर को जारी किया जाएगा. वहीं रिजल्ट 31 जनवरी 2020 को जारी होगा.


3 से नौ अप्रैल है दूसरे चरण की तारीख

दूसरे चरण का जेईई मेन तीन से नौ अप्रैल 2020 के बीच आयोजित होगा. इसके लिए रजिस्ट्रेशन सात फरवरी से सात मार्च 2020 के बीच होगा. प्रवेश पत्र 16 मार्च से डाउनलोड किया जा सकता है. इसका रिजल्ट 30 अप्रैल 2020 को जारी किया जाएगा.


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: