शादी हर किसी के जीवन का अहम पड़ाव होता है। शादी सिर्फ दो लोगों का मेल नहीं बल्कि दो परिवारों का मेल है। इसलिए शादी से जुड़ी किसी भी बात को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। शादी से पहले ही दोनों लोगों को एक-दूसरे के बारे में पता होना चाहिए , ताकि भविष्य में किसी भी प्रकार का कोई मनमुटाव न हो। ऐसे कई सवाल होते हैं जिन्हे शादी से पहले ही क्लीयर कर लेना चाहिए। इन सवालों को पूछकर आप अपने पार्टनर के बारे में अधिक जान पाएंगे , जिससे आपको यह पता चल जाएगा कि क्या आप दोनों एक -दूसरे के लिए सही है या नहीं? आइए जानते हैं वह सवाल जिन्हें शादी से पहले अपने पार्टनर से पूछना चाहिए। 



शादी के लिए कोई दबाव तो नहीं
कई बार शादी के बंधन में दो लोगों को जबरदस्ती बांध दिया जाता है। इसलिए अपने होने वाले पार्टनर से यह बात जरूर पूछ लें कि कहीं उनकी यह शादी किसी दबाव या जबरदस्ती से तो नहीं हो रही है। आजकल के समय में अक्सर लोगों का शादी से पहले किसी न किसी से अफेयर होता है , लेकिन घरवाले उनकी मन पसंद शादी के लिए हामी नहीं भरते हैं। इसलिए शादी से पहले इस बात को अच्छे से सुनिश्चित कर लें कि आपके पार्टनर का कोई अफेयर तो नहीं है।



रोमांस और शारीरिक संबंध के बारे में राय जान लें

शादी से पहले अपने होने वाले पार्टनर से इस बारे में जरूर बात कर लें। अक्सर लोग इस विषय पर बात करने से कतराते हैं। लेकिन इस विषय को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। शादी से पहले अपने पार्टनर से यह बात जान लें कि क्या उनका स्वभाव रोमांटिक है या नहीं और वह रोमांस के बारे में क्या सोचते हैं। इसके अलावा यह भी जान लें कि आपके पार्टनर शारीरिक संबंध के  बारे में क्या सोचते हैं। 



उनकी फैमिली प्लानिंग क्या है
इस बात की जरूर पुष्टि कर लें कि आपके होने वाले पार्टनर फैमिली प्लानिंग के बारे में क्या सोचते है। क्या वह शादी के तुरंत बाद ही बच्चा चाहते हैं , और उन्हें कितने बच्चे चाहिए। क्या वह हनीमून पर विश्वास करते हैं या नहीं। इन सब के जवाब पाने के बाद आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि क्या आप दोनों एक जैसी ही सोच रखते हैं या नहीं? क्या आप दोनों शादी के बाद एक-दूसरे के साथ तालमेल बैठा पाएंगे या नहीं। 



क्या वह आपको शादी के बाद जॉब करने देंगे

अपने भविष्य को लेकर उनसे स्पष्ट बात करें। अगर आप एक जॉब करती महिला हैं तो उनसे पूछें कि क्या वह आपको शादी के बाद भी जॉब करने देंगे या नहीं? क्या उन्हें आपकी जॉब वाली लाइफस्टाइल से कोई परेशानी होगी ? क्या वह आपको आपके करियर को आगे बढ़ाने में मदद करेंगे या नहीं? इन बातों को आप शादी से पहले ही क्लीर कर लें ताकि बाद में कोई परेशानी न आएं। साथ ही साथ यह भी जान लें कि  आपके होने वाले पार्टनर अपने काम के प्रति कैसा रवैय्या रखते हैं। 



पसंद ना पसंद जान लें

शादी से पहले ही अपने होने वाले पार्टनर से उनके शौक और आदतें पूछ लें। ऐसा करने से आप उनके बारे में अधिक जान पाएंगे। आप उनसे कुछ इस तरह के सवाल कर सकते हैं, उन्हें कैसे लड़कियां पंसद है , उनको घूमना पंसद है या फिर वह शांत मिजाज के हैं।






మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: