केंद्रीय बजट 2021,1 फरवरी को प्रस्तुत करने के लिए पूरी तरह तैयार है। राष्ट्रपति शुक्रवार, 29 जनवरी 2021 को सुबह 11.00 बजे संसद के दोनों सदनों को संबोधित करेंगे और केंद्रीय बजट सोमवार, 1 फरवरी को सुबह 11:00 बजे पेश किया जाएगा।

आम तौर पर बजट भाषण सुबह 11:00 बजे शुरू होता है। कुछ साल पहले, सरकार ने एक अलग से रेलवे बजट पेश करने के इतिहास को खत्म कर दिया था। बजट 2017 वह पहला था जिसमें रेल बजट का विलय किया गया था। इस वर्ष भी, रेलवे बजट प्रस्तुति केंद्रीय बजट का हिस्सा होगी।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और उनकी ए-टीम आधुनिक भारत के सबसे चुनौतीपूर्ण बजट में से एक कोविद -19 के साथ पेश करने के लिए कमर कस रही है, जो भारतीय अर्थव्यवस्था को पटकनी दे रहा है। यह बजट जैसा पहले कभी नहीं होगा क्योंकि यह एक ऐसा बजट होगा जो सदियों पुरानी परंपराओं और रीति-रिवाजों को तोड़ देगा।

26 नवंबर, 1947 के बाद पहली बार बजट प्रतियां नहीं छापी जाएंगी। नॉर्थ ब्लॉक में बजट दस्तावेजों के मुद्रण के लिए एक समर्पित प्रेस के साथ एक बोर्डिंग और लॉजिंग क्षेत्र के साथ-साथ 100 से अधिक बजट अधिकारी हैं जो बजट दस्तावेजों को सील करने और वितरित करने तक प्रेस में रखे जाते हैं। लेकिन कोविद -19 के प्रसार पर चिंताओं के कारण, सरकार ने इस रिवाज को समाप्त करने का फैसला किया है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: