एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि सेना दो दिनों में अग्निपथ योजना के तहत भर्ती की प्रक्रिया शुरू करेगी। अधिकारी ने कहा कि नामांकन के लिए एक प्रारंभिक अधिसूचना दी जाएगी। सेना ने अग्निपथ योजना के तहत नए रंगरूटों का प्रशिक्षण दिसंबर तक शुरू करने का लक्ष्य रखा है। उन्होंने कहा कि प्रारंभिक अधिसूचना जारी होने के बाद, सेना की विभिन्न एजेंसियां और प्रतिष्ठान बाद में भर्ती प्रक्रिया के विवरण जैसे रिक्तियों की संख्या, भर्ती रैलियों का स्थान और परीक्षण कार्यक्रम के साथ आएंगे।

अधिकारियों ने कहा कि सेना ने दिसंबर तक अग्निपथ योजना के तहत नए रंगरूटों का प्रशिक्षण शुरू करने का लक्ष्य रखा है। उन्होंने कहा कि योजना नई योजना के तहत भर्ती के शुरुआती बैचों को अगले साल जून तक परिचालन और गैर-परिचालन भूमिकाओं में तैनात करने की है। सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने कहा कि 2022 में अग्निपथ योजना के तहत भर्ती के लिए ऊपरी आयु सीमा को 21 से बढ़ाकर 23 वर्ष करने के सरकार के निर्णय से बल में शामिल होने की तैयारी कर रहे युवाओं को अवसर मिलेगा।

जनरल पांडे ने कहा कि सेना को एकमुश्त छूट देने का सरकार का फैसला मिल गया है और भर्ती प्रक्रिया की घोषणा जल्द की जाएगी। थल सेनाध्यक्ष ने युवाओं से भारतीय सेना में अग्निवर के रूप में शामिल होने के अवसर का लाभ उठाने का भी आह्वान किया। सेना प्रमुख ने एक बयान में कहा, सरकार का निर्णय एकमुश्त छूट देने, भर्ती की प्रवेश आयु को बढ़ाकर 23 वर्ष करने, 2022 के भर्ती चक्र के लिए प्राप्त हुआ है।

यह निर्णय हमारे कई युवा, ऊर्जावान और देशभक्त युवाओं के लिए एक अवसर प्रदान करेगा, जो कोविद-19 महामारी के बावजूद भर्ती रैलियों में शामिल होने की तैयारी कर रहे थे, जो पिछले दो वर्षों में कोविद प्रतिबंधों के कारण पूरा नहीं हो सका , उन्होंने कहा। जनरल पांडे ने कहा, भर्ती प्रक्रिया का कार्यक्रम जल्द ही घोषित किया जाएगा। हम अपने युवाओं से भारतीय सेना में अग्निशामक के रूप में शामिल होने के इस अवसर का लाभ उठाने का आह्वान करते हैं।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: