ईरान और संयुक्त राज्य अमेरिका मंगलवार को कतर में अप्रत्यक्ष वार्ता शुरू करने के लिए तैयार दिखाई दिए, जिसका उद्देश्य विश्व शक्तियों के साथ तेहरान के परमाणु समझौते को बचाने का रास्ता खोजना है। सरकारी स्वामित्व वाले तेहरान टाइम्स ने ईरान के शीर्ष परमाणु वार्ताकार अली बघेरी कानी की एक होटल लॉबी में कतर में ईरानी राजदूत हमीद्रेज़ा देहघानी के साथ एक तस्वीर पोस्ट की। अखबार ने कहा कि बघेरी कानी वार्ता फिर से शुरू करने के लिए कतर की राजधानी दोहा में थे।

ईरान के लिए अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि रॉब मैले वार्ता से पहले सोमवार रात कतर पहुंचे। कतर में अमेरिकी दूतावास ने कहा कि माली ने कतर के विदेश मंत्री मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थानी से मुलाकात की और ईरान के साथ मुद्दों को सुलझाने के संयुक्त राजनयिक प्रयासों पर चर्चा की, लेकिन अपनी यात्रा के बारे में कोई अन्य विवरण देने से तुरंत इनकार कर दिया।

ईरान और विश्व शक्तियाँ 2015 में परमाणु समझौते के लिए सहमत हुए, जिसमें तेहरान ने आर्थिक प्रतिबंधों को उठाने के बदले में यूरेनियम के अपने संवर्धन को काफी हद तक सीमित कर दिया। 2018 में, तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने एकतरफा रूप से अमेरिका को समझौते से वापस ले लिया, व्यापक मध्य पूर्व में तनाव बढ़ा दिया और हमलों और घटनाओं की एक श्रृंखला को जन्म दिया।

सौदे को पुनर्जीवित करने के बारे में वियना में बातचीत मार्च से विराम पर है। सौदे के पतन के बाद से, ईरान उन्नत सेंट्रीफ्यूज चला रहा है और समृद्ध यूरेनियम का तेजी से बढ़ता भंडार है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: