मंगलवार को अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर में पहला स्वर्ण द्वार स्थापित किया गया है। उसी की एक तस्वीर जारी की गई है और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर व्यापक रूप से साझा की गई है।

अगले तीन दिनों के भीतर राम मंदिर में गर्भगृह के बड़े आकार के द्वार सहित 13 स्वर्ण दरवाजे स्थापित किए जाएंगे। सामने आई तस्वीर में सुनहरे दरवाजे के मध्य पैनल पर दो हाथी स्वागत मुद्रा में नजर आ रहे हैं। ऊपरी भाग में एक महल जैसी आकृति दिखाई देती है जिसमें दो द्वारपाल हाथ जोड़े खड़े हैं। वहीं, दरवाजे के नीचे बने चार चौकों में खूबसूरत कलाकृतियां खुदी हुई हैं।

इस बीच, मंदिर के निर्माण की देखरेख करने वाले पैनल, श्री राम जन्मभूमि तीरथ क्षेत्र ट्रस्ट ने सोमवार को रात की रोशनी में सजे मंदिर के निर्माण की कुछ तस्वीरें साझा कीं। मंदिर ट्रस्ट ने रामायण के एक महत्वपूर्ण पात्र जटायु की मूर्ति की तस्वीरें और रात के समय मंदिर के स्तंभों और दीवारों पर सजी देवी-देवताओं की उत्कृष्ट नक्काशीदार आकृतियों की झलकियाँ साझा कीं।

पारंपरिक नागर शैली में निर्मित राम मंदिर एक तीन मंजिला मंदिर है, जिसकी लंबाई 380 फीट (पूर्व-पश्चिम दिशा), 250 फीट चौड़ाई और 161 फीट ऊंचाई है। इसमें कुल 392 खंभे और 44 दरवाजे हैं।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: