प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ टेलीफोन पर बातचीत की। बातचीत के दौरान, पीएम मोदी ने यूक्रेन की स्थिति के संबंध में चर्चा और कूटनीति के पक्ष में भारत के लंबे समय से चले आ रहे रुख की पुष्टि की। प्रधानमंत्री कार्यालय से एक बयान में कहा गया है, यूक्रेन में मौजूदा स्थिति के संदर्भ में, प्रधान मंत्री ने वार्ता और कूटनीति के पक्ष में भारत की पुरानी स्थिति को दोहराया।

फोन पर बात करते हुए, दोनों नेताओं ने चर्चा की कि दिसंबर 2021 में राष्ट्रपति पुतिन की भारत यात्रा के दौरान किए गए निर्णयों को कैसे लागू किया गया था।उन्होंने विशेष रूप से चर्चा की कि कृषि उत्पादों, उर्वरकों और फार्मास्यूटिकल्स में द्विपक्षीय वाणिज्य को कैसे बढ़ावा दिया जाए। दुनिया भर में ऊर्जा और खाद्य बाजारों की स्थिति भी दोनों नेताओं के बीच चर्चा का विषय रही।

कथित तौर पर नेताओं ने अंतरराष्ट्रीय और द्विपक्षीय समस्याओं पर अपनी लगातार चर्चा जारी रखने का भी फैसला किया। दूसरी ओर, क्रेमलिन ने कहा कि पुतिन ने पीएम मोदी से कहा कि रूस अभी भी अनाज, उर्वरक और ऊर्जा का एक विश्वसनीय उत्पादक और आपूर्तिकर्ता है। क्रेमलिन ने कहा, वैश्विक खाद्य बाजार पर विस्तृत चर्चा में, पुतिन ने कई देशों द्वारा की गई प्रणालीगत गलतियों की ओर ध्यान आकर्षित किया, जिन्होंने खाद्य वस्तुओं में मुक्त व्यापार वास्तुकला को बाधित किया है और उनकी कीमतों में उल्लेखनीय वृद्धि की है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: