शिवसेना पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार को हर घर तिरंगा अभियान को लेकर भाजपा सरकार पर निशाना साधा, जिसका उद्देश्य लोगों को 13 से 15 अगस्त तक अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रोत्साहित करना है।

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, अब हर घर तिरंगा अभियान हर जगह देखा जाता है, लेकिन मुझे कुछ संदेश मिला जहां एक व्यक्ति झंडा फहराने के लिए घर की मांग कर रहा है। उद्धव ठाकरे शनिवार को अपने पिता दिवंगत बाल ठाकरे द्वारा स्थापित पत्रिका मार्मिक की 62वीं वर्षगांठ पर पार्टी कार्यकर्ताओं को वस्तुतः संबोधित कर रहे थे।

क्या हम फिर से किसी विदेशी शासन के अधीन जा रहे हैं, यह वह प्रश्न है जिसे आज पूछने की आवश्यकता है? प्रश्न पूछने की कोई स्वतंत्रता नहीं है। अमृत महोत्सव अमृत जैसा होना चाहिए, लेकिन यह मृत (मृत) लोकतंत्र की तरह नहीं होना चाहिए, शिवसेना प्रमुख ने भाजपा सरकार पर निशाना साधते हुए कहा।

मार्मिक की स्थापना 13 अगस्त 1960 को हुई थी, जब बाल ठाकरे ने फ्री प्रेस जर्नल में कार्टूनिस्ट की नौकरी छोड़ दी थी। ठाकरे के भाई श्रीकांत पत्रिका के सह-संस्थापक थे। उन्होंने कहा, हमें मुंबई मिल गई है, लेकिन मराठी लोग अभी भी अन्याय का सामना कर रहे हैं। मार्मिक ने कार्टून के माध्यम से इस अन्याय को चित्रित किया और क्रांति की ज्वाला प्रज्वलित की।

1978 में, जनता दल के शासन में मोरारजी देसाई पीएम थे। मैंने उस युग को देखा और अनुभव किया था। बालासाहेब ठाकरे ने मोरारजी देसाई की आलोचना करते हुए एक कार्टून बनाया था जिसमें उन्होंने चित्रित किया था कि अगर उनके जैसा कुटिल व्यक्ति पीएम बनता है, तो हमारे देश के लोकतंत्र को अंधेरे में नीचे जाने के लिए, ठाकरे ने भाजपा पर परोक्ष हमले में कहा।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: