विश्व आर्थिक मंच के अध्यक्ष बोर्गे ब्रेंडे ने शनिवार को कहा कि भारत इस समय अपने हनीमून चरण में है, खासकर यूरोप और अमेरिका के साथ जब देश के प्रभाव और आर्थिक विकास की बात आती है। ब्रेंडे ने एक कार्यक्रम में बोलते हुए यह टिप्पणी की। उन्होंने किसी देश की आर्थिक सफलता और उसके पड़ोसियों और दुनिया पर उसके प्रभाव के बीच संबंध के बारे में बात की।

ब्रेंडे के अनुसार, भारत को जिन चुनौतियों से निपटना है, वे मुख्य रूप से उसके पड़ोसियों से आती हैं, लेकिन देश विश्व स्तर पर हनीमून चरण में है। उन्होंने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था के तेज विकास से इसकी राजनीतिक स्थिति मजबूत होगी और आने वाले वर्षों में देश को अधिक लाभ मिलेगा। हालांकि, कार्नेगी इंडिया के निदेशक रुद्र चौधरी इस बात से सहमत नहीं थे कि भारत हनीमून चरण में है और कहा कि देश को पिछले कुछ वर्षों में कई भू-राजनीतिक चुनौतियों का सामना करना पड़ा है।

चौधरी के अनुसार, ऐसी चुनौतियों में से एक में रूस-यूक्रेन युद्ध भी शामिल था। उन्होंने कहा, इसने हमें संसाधनों के विविधीकरण के बारे में सोचने, रूस के साथ अपने संबंधों पर पुनर्विचार करने और उन देशों की ओर रुख करने के लिए प्रेरित किया जो अगले कई दिनों में हमें और हमारे हितों को पूरा करने की क्षमता रखते हैं।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: