राष्ट्रीय राजधानी की सभी सात लोकसभा सीटों पर छठे चरण में 25 मई को मतदान होना है। भाजपा ने दिल्ली में अपने सात मौजूदा उम्मीदवारों में से छह को बदल दिया है, जबकि कांग्रेस और आप गठबंधन में चुनाव लड़ रहे हैं। आप चार सीटों पर और ग्रैंड ओल्ड पार्टी तीन सीटों पर चुनाव लड़ रही है। राष्ट्रीय राजधानी के 14 प्रमुख उम्मीदवारों में से, भाजपा के मनोज तिवारी, जो उत्तर पूर्वी दिल्ली से उम्मीदवार हैं, सबसे अमीर हैं, जबकि कांग्रेस के कन्हैया कुमार सबसे अधिक शिक्षित हैं।

कन्हैया कुमार ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से एमफिल और डीफिल की डिग्री हासिल की है और उनके पास 10.72 लाख रुपये की संपत्ति है। मनोज तिवारी ने बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से एम.पी.एड. डिग्री पूरा किया। उनकी कुल संपत्ति 28.05 करोड़ रुपये है।

दक्षिणी दिल्ली से भाजपा के उम्मीदवार रामवीर सिंह बिधूड़ी 21.08 करोड़ रुपये की कुल संपत्ति के साथ राष्ट्रीय राजधानी में सबसे अमीर लोगों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं। भाजपा की नई दिल्ली से उम्मीदवार बांसुरी स्वराज, जो पूर्व विदेश मंत्री (ईएएम) सुषमा स्वराज की बेटी हैं, 19 करोड़ रुपये की कुल संपत्ति के साथ सबसे अमीर उम्मीदवारों में चौथे स्थान पर हैं।

बांसुरी ने वारविक विश्वविद्यालय से बी.ए. के साथ स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। इसके बाद उन्होंने लंदन के बीपीपी लॉ स्कूल से कानून की पढ़ाई की। उन्होंने कानून में बैरिस्टर के रूप में योग्यता प्राप्त की और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के सेंट कैथरीन कॉलेज से मास्टर ऑफ स्टडीज भी पूरी की।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: