अग्रणी दूरसंचार सेवा प्रदाता 2022 में भारत के चुनिंदा शहरों में पांचवीं पीढ़ी या 5जी दूरसंचार सेवाएं शुरू करेंगे, जो गुरुग्राम, बैंगलोर, कोलकाता, मुंबई, चंडीगढ़, दिल्ली, जामनगर, अहमदाबाद, चेन्नई, हैदराबाद, लखनऊ, पुणे और गांधीनगर हैं। भारती एयरटेल, रिलायंस जियो और वोडाफोन आइडिया ने इन शहरों में 5जी परीक्षण साइट स्थापित की है। दूरसंचार विभाग ने सोमवार को कहा, ये मेट्रो और बड़े शहर अगले साल देश में 5जी सेवाओं की शुरुआत करने वाले पहले स्थान होंगे।

5जी क्या है?

पांचवीं पीढ़ी लंबी अवधि के विकास (एलटीई) मोबाइल ब्रॉडबैंड नेटवर्क में नवीनतम अपग्रेड है। 4जी एक बड़ी कामयाबी थी, जिसने लोगों को चलते-फिरते संगीत और वीडियो स्ट्रीम करने की अनुमति दी, 5जी को स्मार्टफोन की तुलना में कई और प्रकार के उपकरणों को जोड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया है और यह उच्च गति और क्षमता प्रदान करता है। सरकार भी 5जी सेवाओं के रोलआउट को सुविधाजनक बनाने के लिए सक्रिय रूप से शामिल है। दूरसंचार विभाग ने 5जी प्रौद्योगिकी के विकास और परीक्षण के लिए अग्रणी अनुसंधान संस्थानों को अनुबंधित किया है।

आठ एजेंसियां - भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) बॉम्बे, आईआईटी दिल्ली,आईआईटी हैदराबाद,आईआईटी मद्रास, आईआईटी कानपुर, भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) बैंगलोर, सोसाइटी फॉर एप्लाइड माइक्रोवेव इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग एंड रिसर्च और सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन वायरलेस टेक्नोलॉजी - स्वदेशी 5G टेस्ट बेड प्रोजेक्ट नामक शोध परियोजना में शामिल हैं।

स्वदेशी 5जी टेस्ट बेड परियोजना 2018 में शुरू हुई और 31 दिसंबर, 2021 तक पूरी होने वाली है। इस परियोजना को दूरसंचार विभाग द्वारा वित्त पोषित किया गया है। इस परियोजना पर विभाग ने 224 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। यह परियोजना 5जी उत्पादों / सेवाओं / उपयोग के मामलों को विकसित करने वाले 5जी हितधारकों द्वारा 5जी उपयोगकर्ता उपकरणों (यूई) और नेटवर्क उपकरणों के एंड-टू-एंड परीक्षण का मार्ग प्रशस्त करता है। दूरसंचार विभाग ने कहा।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: