कृषि, खनन और विनिर्माण उत्पादन में वृद्धि से समर्थित, भारत का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) चालू वित्त वर्ष में 9.2 प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है, जबकि पिछले वित्त वर्ष में यह 7.3 प्रतिशत था, जो कि भारत सरकार द्वारा जारी पहला अग्रिम अनुमान है। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) ने शुक्रवार को दिखाया।

यह दिसंबर की नीति समीक्षा में केंद्रीय बैंक द्वारा दिए गए जीडीपी अनुमान से थोड़ा कम है। भारतीय रिजर्व बैंक ने 2021-22 के लिए 9.5 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान लगाया है, इस शर्त के साथ कि यह मान लिया गया है कि भारत में कोविड -19 संक्रमण का पुनरुत्थान नहीं होगा। इसने अक्टूबर-दिसंबर में 6.6 फीसदी और जनवरी-मार्च में 6.0 फीसदी की वृद्धि का अनुमान लगाया था।

कोविद-19 महामारी के नए रूपों के बढ़ते मामलों ने कई अर्थशास्त्रियों को इस वित्त वर्ष के लिए सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि के अनुमानों को कम कर दिया है।अप्रैल-जून तिमाही में 20.1 फीसदी की वृद्धि के बाद जुलाई-सितंबर तिमाही में वास्तविक जीडीपी 8.4 फीसदी बढ़ी थी।

क्षेत्रों में, कृषि क्षेत्र में वित्त वर्ष 22 में 3.9 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई, जबकि पिछले वर्ष में 3.6 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी, जबकि विनिर्माण क्षेत्र में 7.2 प्रतिशत के संकुचन के मुकाबले 12.5 प्रतिशत की वृद्धि देखी जा रही है। बिजली उत्पादन पिछले वर्ष 1.9 प्रतिशत की तुलना में 8.5 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान है। जबकि व्यापार, होटल और परिवहन सेवाओं में पिछले वर्ष में 18.2 प्रतिशत के तीव्र संकुचन के कारण 11.9 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान है, इस सेवा खंड के लिए सकल घरेलू उत्पाद अभी भी पूर्व-महामारी के स्तर से नीचे रहने का अनुमान है।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: