नयी दिल्ली। दिल्ली के रामलीला मैदान में आज अरविंद केजरीवाल लगातार तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने जा रहे हैं। शपथ ग्रहण समारोह के मद्देनजर रामलीला मैदान और उसके आसपास के इलाके में बहुस्तरीय सुरक्षा की व्यवस्था की गई है। सुरक्षा अधिकारियों ने बताया कि शपथ समारोह सुबह 10 बजे से शुरू होगा। वहीं,  सुबह आठ बजे से लेकर दोपहर दो बजे तक इलाके में यातायात नियम लागू रहेंगे।

उन्होंने बताया कि इस संबंध में दिल्ली पुलिस, सीआरपीएफ समेत अर्धसैनिक बलों के 2,000 से 3,000 जवान चाक-चौबंद सुरक्षा के लिए तैनात रहेंगे। निगरानी के लिए ड्रोन का भी इस्तेमाल किया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि प्रत्येक चैनल के एक संवाददाता और एक कैमरामैन को कार्यक्रम कवर करने की इजाजत होगी। पुलिस ने शुक्रवार को यातायात प्रतिबंध के संबंध में परामर्श जारी किया है।

मेटल डिटेक्टर’ उपकरण लगाए गए हैं

उन्होंने बताया कि रामलीला मैदान की ओर जाने वाली सभी सड़कें सीसीटीवी की निगरानी में हैं। मैदान के आसपास और प्रवेश द्वारों पर ‘मेटल डिटेक्टर’ उपकरण लगाए गए हैं। यातायात परामर्श में कहा गया है कि रविवार को कारों को सिविक सेंटर और उसके पीछे पार्क करना होगा। वहीं, बसों को माता सुंदरी मार्ग, पावर हाउस मार्ग, वेलोड्रोम मार्ग, राजघाट पार्किंग, शांति वन पार्किंग और जरूरत के अनुसार राजघाट तथा समता स्थल में पार्क किया जा सकता है।

 

ये लोग केजरीवाल के साथ मंच करेंगे साझा
AAP नेता मनीष सिसोदिया ने कहा कि विभिन्न क्षेत्रों से 50 लोग जो 'दिल्ली के निर्माता' हैं और पिछले पांच सालों में शहर के विकास में योगदान दिया है, केजरीवाल के साथ विशेष अतिथि के रूप में मंच साझा करेंगे। इनमें शिक्षक, बस मार्शल, सिग्नेचर ब्रिज के आर्किटेक्ट और अग्निशमन दल के परिवार शामिल हैं जिन्होंने अपनी जान गंवाई।

 

पीएम मोदी को भेजा न्योता

समारोह में दिल्ली के भाजपा सांसद और विधायकों के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित किया गया है। AAP ने पहले ही कहा था कि अन्य राज्यों के कोई मुख्यमंत्री या राजनीतिक नेता इस आयोजन का हिस्सा नहीं होंगे, क्योंकि यह 'दिल्ली-विशिष्ट' समारोह होगा।

 

एक लाख लोगों के आने की उम्मीद

आदमी पार्टी को उम्मीद है कि रविवार को रामलीला मैदान में शपथ ग्रहण समारोह में एक लाख लोग पहुंचेंगे। आप नेता गोपाल राय ने कहा है कि समारोह में लगभग एक लाख लोगों के पहुंचने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि आम आदमी छह गेटों- गेट नंबर 4, 5, 6, 7, 8 और 9 से रामलीला मैदान में प्रवेश कर सकेंगे।

परामर्श में कहा गया है कि ओबी वैन जवाहरलाल नेहरू मार्ग, रामलीला मैदान के सामने और पीछे, मैदान के द्वार संख्या दो और कमला मार्केट के आस-पास पार्क किए जाएंगे। राजघाट चौक, दिल्ली गेट चौक, गुरु नानक चौक सहित कई अन्य मार्गों पर वाणिज्यिक वाहनों को आने-जाने की अनुमति नहीं होगी। आम आदमी पार्टी ने दिल्ली विधानसभा चुनाव में कुल 70 सीटों में 62 सीटों पर जीत दर्ज की है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: