दो शीर्ष शिक्षा निकायों ने शनिवार को पाकिस्तान में पढ़ाई कर रहे भारतीय छात्रों को चेतावनी दी कि उनकी डिग्री को मान्यता नहीं दी जाएगी और वे भारत में रोजगार के लिए पात्र नहीं होंगे। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने कहा कि पाकिस्तान से उच्च शिक्षा की डिग्री वाले छात्र भारतीय कॉलेजों में आगे नहीं पढ़ सकते हैं और उन्हें देश में नियोजित भी नहीं किया जाएगा।

निकायों ने स्पष्ट किया कि प्रवासी और उनके बच्चे, जिनके पास पाकिस्तानी डिग्री है, जिन्होंने भारतीय नागरिकता हासिल कर ली है, वे गृह मंत्रालय से मंजूरी मिलने के बाद नौकरी की तलाश कर सकते हैं। यह कदम सैकड़ों छात्रों को प्रभावित कर सकता है, मुख्य रूप से कश्मीर से, जो पेशेवर पाठ्यक्रमों और अन्य अध्ययनों के लिए पाकिस्तान जाते हैं। ऐसा प्रतीत होता है कि यह निर्णय यूक्रेन और चीन में छात्रों के अनुभवों से प्राप्त सबक के कारण लिया गया है।

एआईसीटीई के चेयरपर्सन प्रो. अनिल डी सहस्रबुद्धे ने न्यूज एजेंसी एएनआई से कहा, ऐसे कई संस्थान हैं जो अच्छे नहीं हैं और जो अनुभव चीन और यूक्रेन के साथ विदेश में पढ़ने के बाद आया है, उसमें बच्चे आधी पढ़ाई के बाद फंस जाते हैं, इसलिए जरूरी है कि छात्रों और अभिभावकों को चेतावनी दें। भारत वर्तमान में यूक्रेन से भारतीय छात्रों को उनकी मेडिकल डिग्री पूरी करने में सहायता करने के तरीके तैयार कर रहा है।
 
भारत यूक्रेन के पड़ोसियों के साथ बातचीत कर रहा है, जिनके पास समान शिक्षा प्रणाली है, उन छात्रों की शिक्षा को जारी रखने के लिए जो 24 फरवरी को शुरू हुए युद्ध के कारण बीच में ही भागने के लिए मजबूर हो गए थे।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి:

UGC