दिल्ली सरकार ने कोविद -19 के नए संस्करण के मद्देनजर यूनाइटेड किंगडम (यूके) से राष्ट्रीय राजधानी में आने वाले हवाई यात्रियों के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं।

ताजा दिशानिर्देशों के अनुसार, यूके से दिल्ली आने वाले हवाई यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर परीक्षण अनिवार्य होगा और परीक्षण का खर्च भी यात्रियों द्वारा वहन किया जाएगा।

जो यात्री सकारात्मक पाए जाएंगे उन्हें एक अलग संस्थागत अलगाव सुविधा में रखा जाएगा।

दिल्ली सरकार ने 8 जनवरी को यूके से आने वाले हवाई यात्रियों के लिए दिशानिर्देश जारी किए थे। दिशानिर्देश 14 जनवरी तक वैध थे लेकिन अब इसे 31 जनवरी तक बढ़ा दिया गया है।

इस बीच, स्पाइसहेल्थ और सरकारी शोध संस्थान सीएसआईआर-आईजीआईबी ने गुरुवार को दिल्ली हवाई अड्डे पर एक जीनोम अनुक्रमण प्रयोगशाला शुरू की, ताकि यूके जैसे देशों में उभरे कोरोनोवायरस के नए वेरिएंट के खिलाफ जल्द कार्रवाई सुनिश्चित की जा सके। सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के नमूने, जो दिल्ली हवाई अड्डे पर आरटी-पीसीआर परीक्षण से गुजरते हैं और सकारात्मक पाए जाते हैं, उन्हें इस जीनोम अनुक्रमण प्रयोगशाला में भेजा जाएगा।

अनुक्रमण में, वायरस के नमूने की रासायनिक संरचना का विश्लेषण यह समझने के लिए किया जाता है कि यह पहले से पता लगाए गए वायरस के अन्य किस्में से अलग है या नहीं।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: