उपन्यास कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए जगह में लॉकडाउन के साथ, दुनिया भर के शहर स्वच्छ हवा में सांस ले रहे हैं। गाजियाबाद (भारत), होटन (चीन), गुजरांवाला (पाकिस्तान), फैसलाबाद (पाकिस्तान) और दिल्ली (भारत) दुनिया के शीर्ष 5 प्रदूषित ऐसे शहर हैं, जिनकी हवा स्वच्छ हो गई है।

 

 


गाजियाबाद, भारत

वर्ष 2019 में 110.2 की औसत AQI के साथ, गाजियाबाद दुनिया के सबसे प्रदूषित शहर की सूची में सबसे ऊपर है, इसका मार्च औसत 89.3 है।

2020 तक, शहर ने अपनी वायु गुणवत्ता में एक महत्वपूर्ण सुधार देखा, क्योंकि निर्माण पर प्रतिबंध लगा दिया गया था और लोगों ने सीओवीआईडी ​​-19 की वक्र को समतल करने के लिए घर के अंदर रहने के लिए निर्देशित किया था।

 

10 मार्च से 8 अप्रैल तक के आंकड़ों के अनुसार, शहर में हवा की गुणवत्ता में 27 मार्च को "मध्यम" सुधार हुआ। लगभग एक महीने की अवधि में, इसकी चोटी 19 मार्च को थी, जब हवा की गुणवत्ता हवा में 177 तक गिर गई थी प्रदूषण सूचकांक।

 


22 मार्च को, जब जनता कर्फ्यू की घोषणा की गई, हवा की गुणवत्ता में सुधार हुआ, लेकिन यह अभी भी अस्वस्थ था। 23 मार्च को 21 दिन की देशव्यापी तालाबंदी की घोषणा के एक दिन बाद, प्रदूषण का स्तर काफी गिर गया, 27 मार्च से 3 अप्रैल तक लगातार आठ दिनों तक AQI को मध्यम स्तर पर लाया गया।

 

हालांकि, 5 अप्रैल को इस प्रवृत्ति को उलट दिया गया, जिसमें AQI को 158 तक लाया गया - पूर्व-लॉकडाउन दिनों के समान - रात 9 बजे कई फटने वाले पटाखे के साथ जब प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से लाइट बंद करने और चुनौती में एकजुट होने के लिए लाइट दीया और मोमबत्तियां देने को कहा। "कोरोनावायरस के अंधेरे से लड़ने के लिए"।

AQI को वापस लाने के लिए 7 अप्रैल तक दो दिन लग गए, अब 83 पर।

 

 

 

होटन, चीन

चीन पर्यावरणीय नियमों को लागू करने और प्रदूषणकारी उद्योगों के खिलाफ कार्रवाई के लिए वर्षों से संघर्ष कर रहा है। हालांकि, कुछ शहर प्रमुख अपराधी बने हुए हैं। इसमें होटन भी शामिल है। गाजियाबाद से बहुत पीछे नहीं, होटन का वर्ष 2019 में औसत AQI 110.1 था, जो दुनिया का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर बन गया।

 

10 मार्च और 8 अप्रैल के बीच के आंकड़ों के अनुसार, हॉटन ने 11 मार्च को AQI को 1700 पार करने के साथ शिखर पर देखा। हवा की गुणवत्ता में सुधार होने के बावजूद, AQI 14 से 25 मार्च के बीच 152 और 273 के बीच रहा।

 

 

गुजरांवाला, पाकिस्तान

60 मौतों सहित कोरोनोवायरस के 4,000 से अधिक मामलों में पाकिस्तान की रिपोर्टिंग के साथ, देश में अभी तक पूर्ण लॉकडाउन लागू नहीं हुआ है। हालांकि, देश महामारी से निपटने के लिए उन्मत्त प्रयास कर रहा था और प्रधान मंत्री इमरान खान ने लोगों को एक बार फिर आत्म-अलगाव पर आधिकारिक दिशानिर्देशों का पालन करने की चेतावनी दी या वायरस आगे फैल जाएगा।

 

जबकि शहर का 2019 का औसत AQI 105.3 था, इस वर्ष मार्च के लिए डेटा इसकी वायु गुणवत्ता में एक वृद्धिशील सुधार दिखाता है।

10 मार्च से, शहर ने मध्यम या अच्छे स्तर पर हवा की गुणवत्ता दर्ज की है, सात दिनों तक जब यह अस्वस्थ रहा। 24 मार्च से, हवा की गुणवत्ता लगातार मध्यम बनी हुई है, क्योंकि देश लॉकडाउन में चला जाता है, केवल आवश्यक सेवाओं को संचालित करने की अनुमति है।

 

 

 

फैसलाबाद, पाकिस्तान

72 बुधवार के AQI के साथ, पाकिस्तान के फैसलाबाद में इसकी वायु गुणवत्ता में सुधार देखा जा रहा है, जो 24 मार्च से ही अनुकूल है। 2019 में, शहर का औसत AQI 104.6 पर था।

 

देश के साथ, बाकी दुनिया के रूप में, कोविद 19 के प्रसार को रोकने के लिए लॉकडाउन और आत्म-अलगाव में रहता है, फैसलाबाद ने इसकी वायु गुणवत्ता में काफी सुधार की सूचना दी है, क्योंकि पाकस्तान ने 18 मार्च को अपनी पहली दुर्घटना की सूचना दी थी।

 

 

 

दिल्ली, भारत

उद्योगों, निजी वाहनों और सार्वजनिक परिवहन के बंद होने के दौरान, दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में हवा, देश में सबसे खराब स्थिति में मार्च में सबसे कम प्रदूषित थी, क्योंकि हवा की गुणवत्ता के रिकॉर्ड को बनाए रखा गया है। 2019 में दिल्ली का औसत AQI 98.6 था, जो उस वर्ष दुनिया का पांचवा सबसे प्रदूषित शहर बना।

 

 

 


राजधानी के वायु गुणवत्ता रविवार शाम को गिर गई, जब कई निवासियों ने पटाखों की स्थापना करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लाइट डाइआस को कॉल करने में एक कदम आगे बढ़ाया। दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति के छह निगरानी स्टेशनों के डेटा में रात के 9 बजे के बाद अचानक पीएम 2.5 और पीएम 10 की सांद्रता दिखाई दी, जब पटाखे बंद किए गए थे। दिल्ली के पर्यावरण विभाग के एक अधिकारी ने कहा, "स्पाइक पटाखों के कारण था, क्योंकि वर्तमान में उत्सर्जन का कोई अन्य स्रोत नहीं है।"

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: